PAK vs ENG: इमाम उल हक ने टेस्ट में पूरे किए 1000 रन, तोड़ डाला बाबर आजम का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच रावलपिंडी में खेले जा रहे पहले टेस्ट में कई रिकॉर्ड बन रहे हैं। एक तरफ जहां इंग्लैंड ने पहले दिन सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाया तो वहीं दूसरे दिन पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने नया मुकाम हासिल किया।

शुक्रवार को इमाम-उल-हक ने पहली पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 1,000 रन पूरे किए। इमाम ने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ डाला, जिन्होंने 34वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया था। इमाम अपने करियर का 17वां टेस्ट मैच और 32वीं पारी खेल रहे हैं। 18वें ओवर में विल जैक्स की गेंद पर इमाम ने शॉट मारकर कुल 1,000 रन पूरे कर लिए। वह अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के लिए 54 एकदिवसीय और दो टी20 खेल चुके हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने टेस्ट प्रारूप में दो शतक और चार अर्द्धशतक बनाए हैं।

सईद अहमद के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

पाकिस्तान के लिए सबसे कम पारियों में सबसे तेज एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सईद अहमद के नाम दर्ज हैं। जिन्होंने करीब 63 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में टेस्ट करियर के 1 हजार रन पूरे किए थे। सईद ने महज 20 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया था, जिसे आज तक कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। वहीं ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सबसे तेज 1 हजार रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के बल्लेबाज हबर्ट सक्लिफ का नाम दर्ज है, जिन्होंने 13 फरवरी 1925 को महज 12 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था।

शतक के करीब हैं इमाम

इमाम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 148 गेंदों में 13 चौके-एक छक्का ठोक 90 रन बना लिए हैं और वह शतक के काफी करीब हैं। वहीं ओपनर अब्दुल्लाह शफीक 158 गेंदों में 89 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों को पिच से मदद मिल रही है और वह शतक जड़ सकते हैं। इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी में 657 रन ठोके। टीम ने 506 रन से शुरुआत करते हुए 151 रन जोड़े। इंग्लैंड के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से चार ने रिकॉर्ड तोड़ बल्लेबाजी प्रदर्शन में पाकिस्तान के खिलाफ तेजी से शतक लगाया। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार है कि पहले दिन 500 रन बनाए गए हैं, 2005 के बाद से पाकिस्तान के अपने पहले टेस्ट दौरे पर इंग्लैंड शानदार फॉर्म में है।

ज़ाहिद महमूद ने चटकाए 4 विकेट

पाकिस्तान की ओर से तेज गेंदबाज नसीम शाह ने कप्तान बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन और हैरी ब्रुक को आउट किया। लेग स्पिनर ज़ाहिद महमूद ने 235 रन चार विकेट चटकाए। ये एक टेस्ट डेब्यू पर एक गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक रन हैं। इससे पहले, श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर सूरज रणदीव ने 2010 में कोलंबो में भारत के खिलाफ 222 रन दिए थे। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 17 साल बाद पाकिस्तान में इंग्लैंड की पहली सीरीज है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *