OMG: स्कूली बच्चों ने बनाई सेंसर वाली हेलमेट, शराब पीकर बाइक चलाने वालों की ऐसे खुलेगी पोल

रांची. रांची के स्कूली बच्चों ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो शराब पीकर बाइक चलाने वालों पर नकेल कसेगा. दरअसल इसमें एक सेंसर लगाया गया है जो ड्रंक एंड ड्राइव पर रोक लगाने में मददगार साबित होगा. हेलमेट पहना व्यक्ति यदि शराब के नशे में होगा तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. बच्चे इसे और इंप्रूव करने में जुटे हैं. इसमें स्पीड कंट्रोलर और एयरबैग लगाने की भी योजना है.

दरअसल यह कारनामा रांची के डोरंडा स्थित संत जेवियर स्कूल के छठी कक्षा के 4 छात्रों ने मिलकर किया है. इनमें वात्सल्य सरावगी, अभिराज सिंह, आरव पोद्दार और पार्थ गिरिधर शामिल हैं. छात्रों ने बताया कि आए दिन सड़क दुर्घटनाओं की खबर सुनकर मन विचलित होता है. ज्यादातर दुर्घटनाएं शराब पीने की वजह से होती हैं. इसी वजह से यह खास हेलमेट बनाने का आइडिया आया. हेलमेट के इस्तेमाल से शराब की वजह से होने वाली घटनाओं में काफी कमी आएगी.

सपना है कि हर सिर पर हो यह हेलमेट
बच्चों ने बताया कि इस हेलमेट में और भी कई फीचर्स ऐड करने हैं. इसमें जीपीआरएस भी लगाया जाएगा जो सेटेलाइट से कनेक्टेड होगा और सड़क के हिसाब से स्पीड नियंत्रण में मदद करेगा. साथ ही इसमें एक एयरबैग भी जोड़ा जाएगा ताकि दुर्घटना की स्थिति में सिर सुरक्षित रहे. बच्चों ने कहा उनका सपना है कि यह हर बाइक चलाने वालों के सर पर हो. इस हेलमेट को इतना खास बना दिया जाएगा कि उसे लागू करना सरकार की मजबूरी होगी. इसे बनाने में 6000 रुपये का खर्च आया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : December 10, 2022, 07:07 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *