No Thu-Thu: पान-गुटखे के पीक से परेशान है इंदौर, क्लिन सिटी में अब ‘नो थू-थू अभियान’

इंदौर: केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर (Indore clean city) भले ही पिछले छह साल से लगातार अव्वल आ रहा हो, लेकिन स्थानीय लोग सार्वजनिक स्थानों पर पान-गुटखे की पीक थूकने से बाज नहीं आ रहे। यही वजह है कि इंदौर नगर निगम ने शहर में सोमवार से ‘नो थू-थू’ अभियान शुरू किया। इसके तहत लोगों को यहां-वहां पीक थूकने की बुरी प्रवृत्ति से रोका जाएगा। गौरतलब है कि यह अभियान इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन और वैश्विक निवेशक सम्मेलन के जनवरी 2023 में आयोजित कार्यक्रमों से ऐन पहले शुरू किया गया है। इनमें बड़ी तादाद में विदेशी मेहमान भी आने वाले हैं, जिसके मद्देनजर शहर को खूब सजाया-संवारा जा रहा है।

मेयर ने की शुरुआत


मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने शहर में ‘नो थू-थू’ अभियान की औपचारिक शुरुआत की। इस दौरान वह महू नाका चौराहे पर सड़क के डिवाइडर से पान की पीक साफ करते भी नजर आए। मेयर ने कहा कि इंदौर स्वच्छता में देश भर में सिरमौर है, लेकिन सड़कों और इनके डिवाइडर के साथ ही चौराहों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर पान-गुटखे की पीक थूकने की लोगों की आदत अब भी बनी हुई है। यह पीक कुछ इस कदर थूकी जाती है कि इससे सार्वजनिक स्थानों पर लाल धब्बे बन जाते हैं।

गौरतलब है कि इंदौर में अगले साल जनवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन होना है। इस समिट में देश-विदेश से बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल होने आएंगे। इससे पहले इंदौर जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गई है। शहर को नया रूप दिया जा रहा है। सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद भी इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इसमें देश के कई जाने-माने उद्योगपति भी आएंगी। ऐसे में उनके मन में इंदौर की नई छवि जानी चाहिए।

लाल धब्बे के हटाने के लिए अभियान की शुरुआत

भार्गव ने बताया कि शहर से ऐसे बदनुमा लाल धब्बे हटाने के लिए ‘नो थू-थू’ अभियान शुरू किया गया है, जिसके तहत पहले चरण में लोगों को समझाया जाएगा और यदि इसके बाद भी वे सार्वजनिक स्थानों पर पान-गुटखे की पीक थूकते नजर आए, तो दूसरे चरण में उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें
गुटखा, पान वाले कहीं लगा ना दें गाजियाबाद की स्वच्छता की रैंकिंग पर दाग, 2023 सर्वे की गाइडलाइंस जारी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *