New Aadhaar Registration: नवजात शिशु के लिए बनवाएं आधार कार्ड, घर बैठे करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

New Aadhaar Registration: आधार कार्ड भारत में महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। उम्र की परवाह किए बिना, हर कोई आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकता है, यहां तक कि नवजात बच्चे के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। बच्चों के लिए आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड या ब्लू आधार कार्ड के रूप में जाना जाता है। UIDAI के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से, व्यक्ति आधार कार्ड पर उल्लिखित अपनी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। सरकार ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ‘blue aadhar card’ लॉन्च किया है।

बाल आधार या ब्लू आधार कार्ड पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का कार्ड है और यह मुफ्त है। ब्लू आधार के लिए बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी (फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) की आवश्यकता नहीं होती है। जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तो उसके बायोमेट्रिक्स (चेहरे की तस्वीर, आईरिस स्कैन और उंगलियों के निशान) को आधार कार्ड पर अनिवार्य रूप से अपडेट करना होता है।

How to apply for Baal Aadhaar card

  • यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट – uidai.gov.in पर जाएं
  • आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • बच्चे का नाम, माता-पिता का फोन नंबर, ई-मेल पता आदि सहित सभी क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • सभी जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे आवासीय पता, इलाका, जिला, राज्य आदि भरें।
  • आगे बढ़ें और फिक्स्ड अपॉइंटमेंट टैब पर क्लिक करें। आधार कार्ड के लिए पंजीकरण की तिथि निर्धारित करें।
  • नामांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आवेदक निकटतम नामांकन केंद्र चुन सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

डेट पर सभी आवश्यक दस्तावेज और फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ संदर्भ नंबर को अपने साथ केंद्र ले जाना न भूलें। दस्तावेजों के साथ एक रेफरेंस नंबर लें। एक बार संबंधित अधिकारी सत्यापन कर लें और यदि बच्चे की उम्र 5 वर्ष है, तो बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त की जाएगी और इसे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। यदि बच्चा पांच वर्ष से कम का है, तो केवल एक फोटो लिया जाएगा और किसी बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *