MP-CG : रेलयात्रियों के लिए खुशखबर, 15 दिसंबर से नई हो जाएगी यह एक्सप्रेस ट्रेन, जानें क्या होंगी सुविधाएं

रिपोर्ट – अभिषेक त्रिपाठी

जबलपुर. मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी एमपी से छत्तीसगढ़ को जोड़ने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस से यात्रा करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि अब ट्रेन में लगे पुराने कोचों (डिब्बों) को हटाया जा रहा है. अब इस ट्रेन में एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 15 दिसंबर से अमरकंटक का बदला हुए रूप का आनंद यात्री ले सकेंगे. इन​ डिब्बों को विदेशी तकनीक से बनाया गया है.

एलएचबी कोचों के साथ अमरकंटक एक्सप्रेस दौड़ेगी तो यात्रियों को इसका फायदा यह होगा कि इससे ज्यादा यात्रियों को सीट मिलने के साथ ही सुरक्षा के भी बेहतर उपाय होंगे. वरिष्ठ डीसीएम विश्व रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि जबलपुर रेल मंडल से गुजरने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस को जर्मन टेक्नीक से बनाया गया है और अब ट्रेन को विभिन्न खूबियों से लैस लिंक हॉफमैन बुश (एलएचबी) डिब्बों के साथ चलाया जाएगा. अभी तक इस ट्रेन में 17 डिब्बों में 1224 यात्रियों के लिए बर्थ की व्यवस्था थी. अब इन कोचों के लगने के बाद अब सीटों की संख्या बढ़कर 1280 हो जाएगी.

आपके शहर से (जबलपुर)

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

एसी और स्लीपर कोच भी बढ़ेंगे

एसी के नए कोचों से सेकंड एसी के दो डिब्बों में 8 बर्थ और थर्ड एसी के तीन कोचों में 24 बर्थ ज्यादा मिलेंगी. साथ ही स्लीपर क्लास में 936 सीटों के स्थान पर 960 बर्थ की सुविधा हो जाएगी. वर्तमान में यह ट्रेन 23 डिब्बों के साथ चल रही है, लेकिन 15 दिसंबर से यही ट्रेन नए 22 कोचों के साथ चलेगी. ये नये कोच पुरानों की तुलना में ज्यादा लंबे होंगे. ये कोच दुर्घटना की स्थिति में बचाव के लिहाज़ से भी ज्यादा सुरक्षित होंगे.

Tags: Indian Railway news, Mp chhattisgarh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *