MP: कटनी रेलवे स्टेशन पर मिली 4 साल की मानसिक दिव्यांग बच्ची, DM ने उठाया ये बड़ा कदम

रिपोर्ट- यश खरे

कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी रेलवे स्टेशन पर शनिवार दोपहर एक 4 वर्षीय बच्ची लावारिस हालत में मिली. बच्ची की हालत देखने पर उसके मानसिक दिव्यांग होने की आशंका थी, जिसके बाद चाइल्डलाइन की मदद से उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कलेक्टर को जैसे ही इस बच्ची के बारे में पता चला तो वो अस्पताल पहुंच गए और बच्ची को देखते ही उनके मुंह पर नाम आया खुशी. इसके बाद सभी इस बच्ची को खुशी के नाम से पुकारने लगे.

दरअसल, कटनी के मुख्य रेलवे स्टेशन पर एक मानसिक दिव्यांग बच्ची मिली, जिसकी सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन को मिली. चाइल्ड हेल्पलाइन ने बच्ची को अपने अधिकार में लेकर उसे तुरंत जिला अस्पताल की गहन इकाई कक्ष में भर्ती कराया, जहां बच्ची का इलाज किया जा रहा है. बच्ची अभी स्वस्थ बताई जा रही है. सूचना मिलते ही कलेक्टर अवि प्रसाद बच्ची को देखने जिला अस्पताल पहुंचे. कलेक्टर अवि प्रसाद ने बच्ची को देखते ही उसका नाम खुशी रख दिया. यह देखते ही डॉक्टरों के चेहरों पर खुशी आ गई और उन्होंने भी बच्ची को खुशी नाम दे दिया. अब बच्ची के परिजन को तलाशने का प्रयास किया जा रहा है.

बिछड़ी या जानबूझकर छोड़ दी गई
कलेक्टर अवि प्रसाद ने बताया कि बच्ची का नाम पता नहीं था. फिलहाल जिला प्रशासन ने बच्ची का नाम खुशी रखा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है किरेल्वे स्टेशन पर मिली बच्ची या तो परिजन से बिछड़ गई है या फिर परिजन की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उसे इस हालत में छोड़ दिया गया. यह पूरा मामला जांच का विषय है. फिलहाल खुशी के माता-पिता का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

बच्ची पूरी तरह स्वस्थ
कटनी जिला अस्पताल के सिविल सर्जन यशवंत वर्मा ने बताया कि देर रात चाइल्डलाइन के द्वारा एक 4 वर्ष की बच्ची जो मानसिक दिव्यांग है. उसे कटनी के जेल अस्पताल में रखा गया है. बच्ची का स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं है.

Tags: Child care institutions, Indian railway, Katni news, Mp news, MP Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.