Moonrise Timing in Bhagalpur : भागलपुर में मौसम खराब है चांद न दिखे तो? विद्वानों ने बताया पूजा का उपाय व समय

रिपोर्ट – शिवम सिंह

भागलपुर. पति-पत्नी के संबंध को परस्पर मज़बूत करने वाला त्योहार करवा चौथ इस बार 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. लेकिन बिहार में कई जगह बारिश और बादल छाए रहने के खराब मौसम के कारण कई विवाहिताएं चिंता में हैं कि चांद दिखेगा भी या नहीं! अगर इस बार पर्व में मौसम खलल डाले तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है. खगोल शास्त्र के विद्वान पंडितों ने चंद्रमा पूजन का शुभ मुहूर्त और व्रती महिलाओं के लिए उपाय निकाल लिया है.

पंडित शंभूनाथ शुक्ल की मानें तो खराब मौसम या बारिश के कारण चंद्रमा नहीं नज़र आ रहा है तो 8:10 पर पूजा शुरू कर सकते हैं. पंचांग के अनुसार हर साल करवा चौथ का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. करवा चौथ पर इस बार बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं. इस दौरान यदि चंद्रमा की पूजा की जाए तो दांपत्य जीवन के लिए शुभ फलदाई साबित होगा.

कथा सुनने का शुभ मुहूर्त और लाभ

करवा चौथ पर इस व्रत व त्योहार की कथा सुनने का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन दोपहर 12:02 से लेकर 12:49 तक अभिजीत मुहूर्त रहने वाला है. इस समय कथा सुनना मंगलकारी रहेगा. कथा से पहले पूजा की थाली ज़रूर सजा लें. उपवास के बाद रात में चांद को अर्घ्य देकर परंपरानुसार पति के हाथ से व्रत खोला जाता है. ऐसे में महिलाओं को चंद्रोदय का बेसब्री से इंतजार रहता है.

खराब मौसम और बारिश में ऐसे करें पूजन

पंडित शुक्ल ने बताया कि भागलपुर सहित पूरे देश में 8:00 बजे से लेकर 8:40 बजे तक चांद देखा जा सकता है. अगर किसी शहर में खराब मौसम या बारिश के कारण चंद्रमा नहीं नज़र आ रहा है तो 8:10 पर पूजा शुरू कर सकते हैं. उसके बाद व्रत खोल सकते हैं. पूजन के लिए एक लोटे में जल भरकर सबसे पहले मां गौरी और भगवान गणेश की पूजा करें फिर चंद्रमा को अर्घ्य दें.

शुक्ल के मुताबिक इस बार कन्या राशि में शुक्र और बुध ग्रह की युति होने से लक्ष्मी नारायण का योग बना है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ सिद्धि योग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन कन्या राशि में शुक्र और बुध ग्रहों की युति हो रही है, जिसके कारण लक्ष्मी नारायण योग बनता दिख रहा है. इसके अलावा बुध और सूर्य की युति होने से बुधादित्य योग भी बन रहा है.

Tags: Bhagalpur news, Karva Chauth

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.