Meta ने दी अमेरिकी सरकार को धमकी, अगर पास हुआ मीडिया बिल तो फेसबुक से हटा देंगे न्यूज

न्यूयॉर्क. अमेरिका में फेसबुक और सरकार के बीच सोशल मीडिया कानून को लेकर विवाद बढता नजर आ रहा है. इसे देखते हुए फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म से न्यूज फीड को हटाने की धमकी दी है. मेटा इंक ने सोमवार को धमकी दी कि अगर अमेरिकी कांग्रेस अल्फाबेट इंक की गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के साथ सामूहिक रूप से बातचीत करने के मद्देनजर समाचार संगठनों के लिए आसान बनाने के उद्देश्य से एक प्रस्ताव पारित करती है तो वह अपने प्लेटफॉर्म से खबरों को हटा देगी.

सूत्रों ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि सांसद संघर्षरत स्थानीय समाचार उद्योग की मदद करने के तरीके के रूप में पत्रकारिता प्रतियोगिता और संरक्षण अधिनियम को वार्षिक रक्षा विधेयक में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं.

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने एक ट्वीट में कहा कि यदि कानून पारित किया गया तो यह कंपनी को अपने प्लेटफॉर्म से समाचार हटाने पर विचार करने के लिए मजबूर किया जाने वाला कदम माना जाएगा. उन्होंने कहा कि मीडिया कानून पर संसद में रखा गया प्रस्ताव यह पहचानने में नाकाम है कि प्रकाशक और प्रसारक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट इसलिए डालते हैं क्योंकि ‘यह उनकी निचली पंक्ति को लाभ पहुंचाता है – दूसरी तरफ नहीं.’

समाचार पत्र प्रकाशकों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक व्यापार समूह न्यूज मीडिया एलायंस, अमेरिकी कांग्रेस से बिल को रक्षा बिल में जोड़ने का आग्रह कर रहा है. इसके पीछ एलायंस का तर्क है कि ‘स्थानीय कागजात बड़ी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और दुरुपयोग के कई और वर्षों को सहन नहीं कर सकते हैं, और कार्रवाई करने का समय लगातार घट रहा है. अगर कांग्रेस जल्द कार्रवाई नहीं करती है, तो हम सोशल मीडिया को अमेरिका का वास्तविक स्थानीय समाचार पत्र बनने की अनुमति देने का जोखिम उठाएंगे.’

एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी तरह का एक ऑस्ट्रेलियाई कानून, जो मार्च 2021 में बड़ी टेक फर्मों के साथ बातचीत के बाद देश में फेसबुक न्यूज फीड को बंद कर दिया गया था, ने काफी हद तक अपना काम किया है.

Tags: Facebook, Google, United States

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *