MCD Polls: आप ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, सीएम केजरीवाल ने बीजेपी से पूछे सवाल

हाइलाइट्स

एमसीडी चुनाव के लिए आप पार्टी झोंक रही ताकत
उम्मीदवारों की दूसरी सूची में जारी किए 117 नाम
मतदान 4 दिसंबर को और परिणाम 8 दिसंबर को आएंगे

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम (MCD) के चुनावों के मद्देनजर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची शनिवार देर रात जारी की. दूसरी सूची में आप ने 117 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. पार्टी ने 250 वार्ड के चुनाव के लिए शुक्रवार को 134 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी.

इससे पहले, मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी को चुनौती दी थी कि वह लोगों को वे पांच चीजें बताएं, जो उसने पिछले 15 साल में एमसीडी में की हैं. उन्होंने कहा, ‘‘पांच चीजें तो भूल जाइए, वे दो ही चीजें बता दें, जो उन्होंने एमसीडी में की हैं. वे सिर्फ संवाददाता सम्मेलन करते हैं और दिन में चौबीसों घंटे अरविंद केजरीवाल के लिए अपशब्द कहते हैं. उन्होंने मुझे धोखेबाज, आतंकवादी, खालिस्तानी और क्या-क्या नहीं कहा। यह कैसी राजनीति है?’’

8 दिसंबर को होगा चुनाव का फैसला
250 सीटों वाली दिल्ली नगर निगम के चुनाव का फैसला 8 दिसंबर को होगा. दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 7 नवम्बर से शुरू हो गई थी. इसके लिए नामांकन 14 नवंबर तक होंगे. जानकारी के मुताबिक, 19 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. एमसीडी के लिए मतदान चार दिसंबर को होगा. मतगणना सात दिसंबर को होगी. दिल्ली में नगर निगम के नये सिरे से परिसीमन लागू होने के बाद यह पहला निकाय चुनाव है. चुनाव 250 वार्डों के लिए हो रहा है. दिल्ली एमसीडी चुनाव में इस बार 22 वार्ड कम हो गए हैं. पिछली बार दिल्ली नगर निगम चुनाव में 272 वार्ड पर मतदान हुआ था.

बीजेपी किसे देगी टिकट
दूसरी ओर, बीजेपी ने भी 250 वार्डों के चुनाव के लिए शनिवार को 232 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. पार्टी ने एक बयान में कहा कि शेष 18 उम्मीदवारों की घोषणा बाद में की जाएगी. कांग्रेस और आप भी वार्ड प्रत्याशियों की सूची जारी कर चुके हैं. बीजेपी किसे कहां से टिकट देती है इस पर सभी की नजरें बनी हुई थीं. भाजपा की दिल्ली इकाई के महासचिव हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की मंजूरी के बाद 232 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: AAP, Arvind kejriwal



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.