MCD चुनाव में 134 कैंडिडेट की AAP की पहली लिस्ट, 70 महिलाओं को दावेदारी का मौका

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनाव ( Delhi MCD Election 2022) में भी सबसे पहले अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. अभी जहां बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट आना बाकी है, वहीं आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार देर शाम एमसीडी चुनाव के लिए अपने 134 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इनमें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 12, अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित 15 और सामान्य वर्ग की महिलाओं के आरक्षित 50 सीटें भी शामिल हैं, जिन पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इनके अलावा 57 जनरल सीटों पर भी पार्टी कैंडिडेट ने नामों का ऐलान कर दिया है.

134 में 70 महिलाओं को टिकट
AAP की अब तक की लिस्ट में 70 महिलाओं के नाम हैं, जबकि 134 उम्मीदवार ही घोषिए हुए हैं. बाकी बची 116 सीटों पर भी एक-दो दिन में उम्मीदवादों के नाम फाइनल हो जाएगा. सभी उम्मीदवारों के नामांकन अब केवल सोमवार को दाखिल हो पाएंगे, क्योंकि शनिवार और रविवार को छुट्टी है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित हो गए हैं, उन्हें अपने नॉमिनेशन के लिए अपने कागजात तैयार करने के लिए पर्याप्त समय भी मिल गया है.

ये भी पढ़ें CM केजरीवाल का पलटवार, मैं बचाने वाला मसीहा, BJP रोज दे रही दिल्लीवालों को जख्म

जमीनी कार्यकर्ताओं को AAP में तरजीह
शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की अहम मीटिंग हुई, जिसमें उम्मीदवारों की यह पहली लिस्ट फाइनल की गई. करीब 6 घंटे चली इस मैराथन मीटिंग में पीएसी के सभी सदस्य और दिल्ली यूनिट के प्रमुख पदाधिकारी भी शामिल रहे. लंबी चर्चा के बाद देर शाम पहली लिस्ट जारी की गई. 

90 फीसदी टिकट पार्टी कार्यकर्ताओं को
इसके बाद पार्टी की तरफ से एक बयान जारी करके कहा गया कि आम आदमी पार्टी से जुड़कर जमीनी स्तर पर जनहित के लिए काम करने वाले 90 फीसद पुराने कार्यकर्ताओं को पार्टी ने टिकट दिया है. हालांकि, इन लोगों को भी टिकट देने से पहले स्थानीय लोगों के बीच सर्वे करवा के टिकट के सभी दावेदार और संभावित उम्मीदवारों के बारे में लोगों से राय ली गई. साथ ही उनके बैकग्राउंड को भी चेक किया गया.

ये भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: आ गई AAP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट, जानें किसे मिली जगह

20000 से ज्यादा आवेदन
आम आदमी पार्टी के टिकट पर एमसीडी का चुनाव लड़ने के लिए 20 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया था, जिनमें पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा कई अन्य दावेदार भी शामिल थे. ऐसे में उपयुक्त उम्मीदवार का चयन करना पार्टी नेताओं के लिए भी टेढ़ी खीर था. यही वजह रही कि हर एक कैंडिडेट के मामले में हर पहलू पर बारीकी से विचार विमर्श करने के बाद ही नाम फाइनल किए गए. 

जनता के बीच पहचान रखने वालों को तरजीह
पार्टी ने प्रत्याशियों के चयन में जनता के बीच पहचान रखने वाले और लोगों की सेवा में हमेशा आगे रहने वाले कार्यकर्ताओं को महत्व दिया है. पार्टी का मानना है कि जनता से सरोकार रखने वाले लोग चुनकर आएंगे, तभी जनता की समस्याओं का समय से समाधान हो सकेगा और दिल्ली को साफ सुथरा और विश्वस्तरीय शहर बनाने में सबका सहयोग मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें- बल्ले का गेंद से और चाकू का तरबूज से हो सकता है मुकाबला, ऐसे चिन्ह नजर आएंगे EVM पर

पार्टी कार्यकर्ताओं से पहले ही मंगा लिए थे आवेदन
आम आदमी पार्टी ने पार्टी के टिकट पर नगर निगम का चुनाव लड़ने वाले कार्यकर्ताओं की भारी संख्या को देखते हुए योग्य प्रत्याशियों के चयन में कई पहलुओं को ध्यान में रखा गया. पार्टी ने चुनाव लड़ने के इच्छुक पार्टी कार्यकर्ताओं से काफी पहले ही आवेदन पत्र मांग लिए थे, ताकि समय रहते प्रत्येक आवेदक के बारे में बारीकी से जांच पड़ताल की जा सके.

स्थानीय लोगों से राय-मशविरा के बाद टिकट
आवेदन करने वाले सभी कार्यकर्ताओं के बारे में गहनता से सर्वे करवाया गया. उनके बारे में स्थानीय लोगों से फीडबैक लिया गया और उनके बारे में एक-एक बात की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की गई. पार्टी का दावा है कि बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से उम्मीदवारों के बारे में सर्वे कराया गया और उसमें मिले फीडबैक के आधार पर ही टिकट बांटे गए हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.