MCD चुनाव के चलते दिल्ली सरकार के सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को छुट्टी घोषित

दिल्ली में शनिवार को बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने रविवार को होने वाले MCD चुनाव को ध्यान में रखते हुए शनिवार को सभी सरकारी स्कूल को बंद रखने का फैसला किया है. सरकार ने शनिवार यानी तीन दिसंबर की जगह 10 दिसंबर को स्कूल खुले रखने का फैसला किया है. दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर प्रचार अभियान अब समाप्त हो चुका है. आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ-साथ तमाम अन्य पार्टियों ने प्रचार के आखिरी दिन अपनी ताकत झोंकी. 

यह भी पढ़ें

आज शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार का थम गया. सभी सियासी पार्टियों ने प्रचार में पूरी ताक़त झोंक दी. दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के वोटों की गिनती सात दिंसबर को होगी. आज दिल्ली की योगशाला के योग गुरुओं से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुलाक़ात की. वहीं भाजपा ने चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज सभा, रोड शो और डोर टू डोर के 210 चुनावी कार्यक्रम किए. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हरदीप पुरी, अनुराग ठाकुर समेत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और उप्र के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने भी प्रचार में अपनी ताकत झोंकी.

4 दिसंबर को 250 सीटों के लिए होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में 1,349 उम्मीदवारों की क़िस्मत दांव पर है. इनमें से 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और छह प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह ब्यौरा दिया गया है.

इस बार महिला उम्मीदवारों की संख्या भी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनावों का मुख्य आकर्षण है. ऐसा इसलिए क्योंकि महिला उम्मीदवारों की कुल संख्या पुरुषों से अधिक है. दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 382 निर्दलीय हैं. इनमें 250 वार्डों में 709 महिला उम्मीदवार और 640 पुरुष उम्मीदवार पार्षद पद के लिए मैदान में हैं. भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने बड़ी संख्या में महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. एमसीडी में वैसे भी 50 प्रतिशत या 125 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *