LIC ने शुरू की वॉट्सऐप सर्विस: इससे घर बैठे मिलेगी प्रीमियम ड्यू, पॉलिसी स्टेटस और लोन से जुड़ी जानकारियां

  • Hindi News
  • Business
  • LIC Launches WhatsApp Services : With This, Information Related To Premium Due, Policy Status And Loan Will Be Available Sitting At Home.

नई दिल्ली27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पॉलिसीधारकों के लिए वॉट्सऐप सर्विस शुरू की है। इसे सुविधा के शुरू होने अब पॉलिसीधारकों को हर छोटे-बड़े काम के लिए LIC के ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे ही आपको कई जानकारियां आसानी से मिल जाएंगी।

पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन
LIC की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए LIC की वेबसाइट पर जाकर अपना पॉलिसी नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स को फिल करनी होंगी। इस प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद में आप व्हाट्सएप सुविधा का भी फायदा ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद पॉलिसीधारक मोबाइल नंबर 8976862090 पर ‘Hi’ लिखकर whatsApp पर इन सर्विसेज का उपयोग कर सकेंगे।

मिलेंगी ये सुविधाएं

  1. प्रीमियम ड्यू
  2. बोनस इन्फॉर्मेशन
  3. पॉलिसी स्टेटस
  4. लोन एलिजिबिलिटी क्वोटेशन
  5. लोन रिपेमेंट क्वोटेशन
  6. लोन इंटरेस्ट ड्यू
  7. प्रीमियम पेड सर्टिफिकेट
  8. ULIP- यूनिट्स का स्टेटमेंट
  9. LIC सर्विस लिंक्स
  10. Opt In/Opt Out सर्विसेज
  11. End Conversation

1956 में हुई थी LIC की शुरुआत
19 जून 1956 को संसद ने लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन एक्ट पारित कर इसके तहत देश में कार्य कर रहीं 245 प्राइवेट कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया। इस तरह 1 सितंबर 1956 को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अस्तित्व में आया।

1956 में LIC के देशभर में 5 जोनल ऑफिस, 33 डिवीजनल ऑफिस और 209 ब्रांच ऑफिस थे। आज 8 जोनल ऑफिस, 113 डिविजनल ऑफिस और 2048 फुली कंप्यूटराइज्ड ब्रांच ऑफिस हैं। इनके अलावा 1381 सैटेलाइट ऑफिस भी हैं। 1957 तक LIC का कुल बिजनेस करीब 200 करोड़ रुपए था। आज यह 6 लाख करोड़ के करीब है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *