Laptop Tips and Tricks: चलाते-चलाते हैंग होने लगता है लैपटॉप? तो अपनाएं ये टिप्स

Laptop Tips and Tricks: आज के समय में लैपटॉप (Laptop) का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। पढ़ाई से लेकर वर्क फॉर्म होम करने समेत ऑनलाइन व्यापार करने के लिए लैपटॉप यूज में लाया जा रहा है। हम तमाम फाइल्स लैपटॉप में रखते हैं, इसके अलावा कुछ जरूरी डाटा भी रखते हैं जिससे होता ये है कि लैपटॉप चलाने के दौरान कई समस्या होने लगती है।

चलाते-चलाते हैंग होना, लैपटॉप का स्लो हो जाना आदि समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो इसके लिए पटॉप के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स (Laptop Tips and Tricks) को जान लें। आज हम आपके लिए लैपटॉप से संबंधित खास टिप्स लेकर आए हैं जिससे जानना हर लैपटॉप यूजर के लिए जरूरी है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

लैपटॉप कैसी समस्या होती है?

  • लैपटॉप का स्लो काम करना।
  • लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म होना।
  • चलाते समय हैंग की समस्या होना।
  • स्टोरेज का जल्दी भर जाना।

इस तरह दूर करें लैपटॉप में होने वाली समस्याएं

एक साथ कई विंडोज खोलना- अक्सर कुछ लोग लैपटॉप पर काम करते समय एक साथ कई विंडोज ओपन कर लेते हैं। हालांकि, ऐसा करना सही नहीं है। इससे लैपटॉप जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि लैपटॉप पर कई सारी विंडोज यानी प्रोग्रॉम्स को ओपन ना रखें।

एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर करें यूज- लैपटॉप में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर जरूर होना चाहिए। साथ ही इसका इस्तेमाल भी समय-समय पर करते रहना चाहिए। एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का काम ना सिर्फ डिवाइस को सुरक्षित रखना है जबकि आपकी प्राइवेसी का भी ध्यान रखना जरूरी है।

रीसाइकल बिन को रखें साफ- लैपटॉप में मेमोरी फुल हो जाने पर डिवाइस स्लो काम करने लगता है। इसके साथ ही हैंग की भी समस्या करता है। ऐसे में लैपटॉप से फालतू डाटा डिलीट करना ही एक मात्र हल नहीं है। इसके लिए समय-समय पर रीसाइकल बिन को साफ करना भी जरूरी है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *