Kota news: नहर में नहाने गई तीन बहने डूबी, 2 की मौत, घरों में पसरा मातम

Kota News: कोटा में रविवार को अलग-अलग हादसों में कुल 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 2 अभी भी लापता है. कोटा जिले सुल्तान पुर में रविवार को दर्दनाक हादसा सामने आया.  इलाके में दो अलग अलग हादसे में 3  बच्चियों के साथ एक किशोर नहर में बह गया. जिनमें से 2  बच्चियों के शव बरामद हो गए. वहीं एक किशोर और एक बच्ची की तलाश अभी भी जारी है.

 

बता दें कि  हादसा क्षेत्र के डाबर ब्रांच नहर पर हुआ. जहां तीन चचेरी बहने नहाने गई थी.और पैर फिसलने से वह नहर में बह गई. ग्रामीणों को सूचना मिलते ही सुल्तानपुर थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची. ग्रामीणों की मदद से दोनों बालिकाओं के शव बाहर निकाले. वहीं एक बालिका अभी भी लापता है.

 

देर शाम को कोटा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कावेन्द्र सिंह सागर भी हादसे के सूचना मिलने पर पहुंचे. वही शाम को दोनों मृतक बालिकाओं के शव का पोस्टमार्टम करवाकर पुलिस ने शवों को परिजनों के सुपुर्द कर दिया.

 

 भाई के सामने हुआ हादसा

 

बता दें कि यह घटना सुबह 11 बजे की है. जानकारी अनुसार डाबर गांव की रहने वाली 2 बहने अर्चना (16) व नंदनी  (12) और उसकी बुआ की बेटी राधा (12) के साथ डाबर ब्रांच नहर में नहाने आई थी.जहां उनके साथ नंदनी का भाई सावरा (15) भी साथ था. वह नहर में नहा रहे थे कि पैर फिसलने से एक बहन नहर में जा गिरी.उसे बचाने के लिए दोनों बहने नहर में गई तो वह भी डूब गई. बड़ी मुश्किल से सांवरा बच गया. 

 

अचानक हुए हादसे को देख वहां नहर में पास ही खेतो में मौजूद ग्रामीण मौके पर पहुंचे और सुल्तानपुर थाना पुलिस को सूचना दी। ग्रामीणों ने बड़ी मुश्किल से 2 बहनों राधा व अर्चना को बाहर निकाला लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी.  वहीं तीसरी बालिका नन्दनी अभी भी लापता है. जहां पूरी नहर क्षेत्र में ग्रामीण व प्रसाशन उसकी तलाशी में जुट गए.

 

 उधर, सूचना मिलते ही पंचायत समिति प्रधान कृष्णा शर्मा ,तहसीलदार सुरेन्द्र शर्मा भी मौके पर पहुँचे और बच्चियों  के परिजनों को ढांढस बंधाया.  साथ मे ही कोटा से एसडीआरएफ और गोताखोरों की टीम बुलवाई जिसने शाम को तलाशी अभियान भी चलाया और साथ ही  नहर में भी जलप्रवाह कम करवाया गया  जिससे  बालिका का पता चल सके लेकिन लापता बालिका का कोई सुराग नहीं मिला. 

 

 थानाधिकारी सन्दीप बिश्नोई ने बताया कि लापता बालिका नन्दनी का कोई सुराग नहीं लग पाया है. बराबर निगरानी रखी जा रही है। सोमवार सुबह फिर से सर्च अभियान चलाया जाएगा. 

 

सुल्तानपुर नहर में बहा किशोर

 

 इसी तरह सुल्तानपुर कस्बे में भी फार्म के पास नहर पर नहाते समय एक किशोर नहर में बह गया। जिसका शाम तक कोई सुराग नहीं लग पाया. थाना अधिकारी संदीप बिश्नोई ने बताया कि सुल्तानपुर नगर के वार्ड संख्या 25 हरिजन बस्ती के रहने वाले  सूरज मेघवाल  का बेटा  बबलू मेघवाल (16) अपने एक दोस्त के साथ नोहर मैं नहाने गया था जहां पर नहाते समय पैर फिसलने से दोनों दोस्त  डूबने लगे. वहां मौजूद ग्रामीणों ने एक किशोर को तो सकुशल निकाल लिया लेकिन सूरज मेघवाल नगर के पानी में बह गया. सूचना मिलते ही सामाजिक कार्यकर्ता युवा कांग्रेस के भानु प्रताप सिंह दिलीप शर्मा ,वार्ड पार्षद जाहिद पठान समेत अन्य भी मौके पर पहुंचे .

 

वहीं प्रशासन भी मौके पर पहुंचा जिसके बाद ग्रामीणों ने अपने स्तर पर किशोर की तलाश का प्रयास किया  लेकिन सफलता नहीं मिली. ।इसके बाद कोटा से एसडीआरएफ और गोताखोरों की टीम बुलाई गई. जहां देर शाम तक किशोर की तलाशी की जा रही थी लेकिन उसका कोई सुराग नहीं लग पाया है.

 

 लोकसभा अध्यक्ष ने  प्रकट की सांत्वना

 

घटना की सूचना मिलते ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के जरिए  भी फोन पर शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना दी. साथ में दुख की घड़ी में परिवार के साथ होने की बात कही.  इस मौके पर उन्होंने प्रशासन से भी आवश्यक जानकारी ली तथा हर संभव मदद पहुंचाने के लिए निर्देशित किया.

Reporter- K K Sharma



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.