Kidney Disease: बांका सदर अस्पताल में शुरू हुई डायलिसिस सेवा, जानें किनके लिए है मुफ्त

रिपोर्ट : अभिषेक कुमार

बांका. बिहार के बांका जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर शुरू हो गया है. इससे गरीबों के साथ-साथ सभी तबके के मरीजों को बड़ी राहत मिली है. किडनी रोग से संबंधित यहां के कई ऐसे मरीज हैं, जो अपनी डायलिसिस कराने के लिए भागलपुर जाते थे. अब सदर अस्पताल में सुविधा शुरू हो जाने से बांका में लोग करा रहे हैं. जिला मुख्यालय के अलावा विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को इससे बड़ी राहत मिली है.

दरअसल, सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर की शुरुआत पीपीपी मोड पर की गई है. यहां पर डायलिसिस सेंटर शुरू हो जाने से किडनी रोगियों के लिए वरदान साबित हो रहा है. यहां पर बीपीएल परिवार यानी गरीबी रेखा के नीचे के परिवार जिनके पास राशन कार्ड है, उन्हें कोई भी शुल्क डायलिसिस के लिए नहीं देनी होगी. उन्हें फ्री में डायलिसिस की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा जो लोग एपीएल या अन्य श्रेणी में आते हैं उन्हें करीब 1800 रुपये भुगतान करने होंगे.

आपके शहर से (बांका)

डायलिसिस की चार मशीनें

सदर अस्पताल प्रबंधक सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि बांका सदर अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा है. यहां मरीजों को आधी दर पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. पीपीपी मोड पर इसका संचालन हो रहा है. यहां औसतन हर रोज चार से पांच मरीज आ रहे हैं. डायलिसिस के लिए चार मशीन लगी हैं. सेंटर में अलग से चिकित्सक की तैनाती की गई है. साथ ही जिन बीपीएल मरीज के पास राशन कार्ड है, उन्हें यहां पर फ्री सेवा मिल रही है. इसके लिए उन्हें राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड लेकर आना होगा.

पहले भागलपुर जाते थे लोग

सदर अस्पताल में डायलिसिस कराने पहुंची अंजू देवी के परिजन अजय कुमार ने बताया कि पहले वे लोग डायलिसिस कराने के लिए भागलपुर जाते थे. इसके लिए उन्हें तकरीबन 3500 रुपए भुगतान करना पड़ता था. बीपीएल श्रेणी में आते हैं यहां पर डायलिसिस अब उन्हें फ्री में की जा रही है. इससे उन्हें काफी राहत मिली है.

Tags: Banka News, Bihar News, Kidney disease

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *