Kanpur : Cricket खेलते समय मैदान पर किशोर की मौत, महज 16 साल की उम्र में आया Heart Attack

क्रिकेट खेल रहा एक किशोर रन लेते समय मैदान पर गिर पड़ा। आनन-फानन में किशोर के साथी और परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुचे लेकिन डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया। बात दें कि मरने वाले किशोर की उम्र महज 16 वर्ष थी ।

Kanpur

oi-Shivam Gaur

Google Oneindia News
cricket playing teenager death on ground heart attack kanpur viral video

कोरोना वायरस महामारी के बाद जिम में एक्सरसाइज करते-करते अचानक हार्ट अटैक आने, डांस करते-करते गिर जाने और फिर मौत हो जाने के मामले अब ज्यादा सुनने में आ रहे हैं। जान गंवाने वालों की उम्र 20 से 50 के बीच देखी जा रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक बेहद ही चौका देने वाला और दुखद मामला सामने आया है जिसमे क्रिकेट खेल रहा एक किशोर रन लेते समय मैदान पर गिर पड़ा। आनन-फानन में किशोर के साथी और परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुचे लेकिन डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया। बात दें कि मरने वाले किशोर की उम्र महज 16 वर्ष थी।

cricket playing teenager death on ground heart attack kanpur viral video

क्रिकेट खेलते समय 16 साल के किशोर की हार्ट अटैक से मौत
दरअसल, पूरा मामला कानपुर के त्रिवेणीगंज बिल्हौर क्षेत्र का है। यहां के निवासी अमित कुमार पांडेय एक निजी कंपनी में नौकरी कर जीवन यापन करते हैं। उनके 2 पुत्र अनुज और हर्षित में छोटा पुत्र 16 वर्षीय अनुज कक्षा 10 का छात्र था। वह बुधवार दोपहर बिल्हौर इंटर कॉलेज के ग्राउंड पर अपने मित्रों के साथ क्रिकेट मैच खेल रहा था। खेलते समय रन लेने के दौरान वह मैदान पर अचानक गिर पड़ा और बेहोश हो गया। उसके साथ में क्रिकेट खेल रहे अन्य साथियों द्वारा उसे उठाने का प्रयास करने के बाद भी जब किशोर नही उठा तो अनुज के साथि उसके घर पहुंच गए। जिसके बाद मौके पर पहुचे परिजन किशोर को आनन-फानन में सीएचसी लेकर पहुंचे जहां डाक्टरों ने जांच के बाद किशोर को मृत घोषित कर दिया।
डॉ गणेश ने किशोर की हृदयगति रुकने से मौत होने की आशंका जाहिर की। मौत की खबर मिलते ही परिवारी जनों में चीख-पुकार मच गई। परिजनों का कहना है कि किशोर बिल्कुल स्वस्थ था, उसे पहले से कोई बीमारी नहीं थी। उनके लिए यह यकीन कर पाना मुश्किल है की महज 16 वर्ष की आयु में उनके बच्चे को हार्ट अटैक कैसे हो सकता है ?

cricket playing teenager death on ground heart attack kanpur viral video

कोरोना के बाद से बढ़ गए हैं हार्ट अटैक के मामले
हाल फिलहाल में हार्ट अटैक से जुड़ी घटनाओं को देखकर हर कोई यही सवाल कर रहा है. एक समय था जब हार्ट अटैक को बड़े-बूढ़ों की बीमारी माना जाता था लेकिन आजकल 30-40 की उम्र वाले भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. पिछले एक-दो सालों में कई नामी हस्तियों जैसे कि बिग बॉस के विनर सिद्धार्थ शुक्ला, प्लेबैक सिंगर केके या अभी पिछले ही हफ्ते कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की अचानक हुई मौत ने लोगों को झकझोर दिया है।
तो आखिर भारत की यंग जनरेशन हार्ट अटैक की शिकार क्यों हो रही है?
एक तो भारतीयों में हृदय रोग होने की आनुवांशिक प्रवृति अधिक होती है। दूसरी चीज कि हमारे देश में युवाओं की लाइफस्टाइल में हो रहे बदलाव से टाइप-2 डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और खराब कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां बेहद तेजी से बढ़ रही हैं. ये बीमारियाँ हार्ट अटैक के खतरे को और बढ़ाती हैं
लेकिन जो लोग देखने में फिट और यंग हैं उन्हें हार्ट अटैक क्यों हो रहा है?
तेजी से बदलती लाइफस्टाइल, रिलेशनशिप इश्यूज और गलत खानपान भी इसके लिए कुछ हद तक ज़िम्मेदार हैं. ऑफिस के काम को लेकर हद से अधिक स्ट्रेस, अपने डेली रूटीन का ख्याल ना रखना, बहुत कम सोना और जरूरत से ज्यादा शराब और सिगरेट पीने जैसी आदतें आपके दिल को बीमार करने का कारण बन सकती हैं

Kanpur News: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के छात्रों का वीडियो वायरल, प्राचार्य ने दर्ज कराया मुकदमाKanpur News: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के छात्रों का वीडियो वायरल, प्राचार्य ने दर्ज कराया मुकदमा

English summary

cricket playing teenager death on ground heart attack kanpur viral video

Story first published: Friday, December 9, 2022, 15:33 [IST]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *