CLSA ने अपनी रिपोर्ट में इस युद्ध (Conflict) को एक अवसर (An Opportunity) बताया है. CLSA ने कहा है कि ‘युद्ध’ और भी बेहतर खरीदारी (Buy) का अवसर है. कंपनी से सबसे खराब स्थिति में भी 4 से 6 साल के पे-बैक की उम्मीद है.
बता दें कि इजरायल में कंपनी (ADSEZ) के हाइफा पोर्ट ने FY24 की पहली छमाही में 3% का कॉन्ट्रिब्यूशन किया है. कंपनी ने भी अपने बयान में कहा है कि इसके कुल कार्गो वॉल्यूम में 3% हाइफा पोर्ट से आता है. अप्रैल-सितंबर 2023 में, APSEZ का कुल कार्गो वॉल्यूम लगभग 203 MMT था, जिसमें से हाइफा का हिस्सा करीब 6 MMT है. कंपनी ने कहा है, ‘हम APSEZ के बिजनेस परफॉर्मेंस को लेकर लेकर आश्वस्त हैं.’
खरीदारी का बेहतर मौका
ADSEZ के स्टॉक में 5% की गिरावट को लेकर CLSA का मानना है कि इजरायल में जारी संघर्ष के चलते संभावित रूप से इसके नए-अधिग्रहित हाइफा पोर्ट को कुछ नुकसान हुआ है. ADSEZ ने इजरायल में गैडोट ग्रुप के साथ 70:30 ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से 530 मिलियन डॉलर की EV पर हाइफा पोर्ट कंपनी (HPC) का अधिग्रहण किया है.
CLSA के मुताबिक, बल्क और कंटेनरों पर केंद्रित HPC लाभ कमाने वाला बंदरगाह है. युद्ध की आशंकाओं के कारण ADSEZ में 5% की गिरावट लंबी अवधि की रियायतों के साथ और भी बेहतर खरीदारी का मौका देती है.
टेंडर के मुताबिक, फरवरी 2054 तक हाइफा बंदरगाह का ऑपरेशन अदाणी पोर्ट्स और गैडोट ग्रुप के हाथों में रहेगा. ये अधिग्रहण ADSEZ को वैश्विक परिवहन उपयोगिता में बदलने के अदाणी ग्रुप के दृष्टिकोण के अनुरूप है. HPC के मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर में दो कंटेनर और मल्टी-कार्गो टर्मिनल शामिल हैं.
EU-इंडिया इकोनॉमिक कॉरिडोर की कुंजी
G20 समिट के दौरान राष्ट्रों के बीच जिस इंडिया-मिडिल ईस्टन-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडॉर (IMEC) पर सहमति बनी, हाइफा पोर्ट उसका एक प्रमुख हिस्सा है. IMEC अमेरिका, यूरोपियन यूनियन द्वारा समर्थित न्यू मल्टी-मॉडल नेटवर्क की पेशकश करने वाला एक रणनीतिक कदम है.
IMEC के तहत भारत, अमेरिका, सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात ने मुंबई और मुंद्रा को संयुक्त अरब अमीरात से जोड़ने वाला एक शिपिंग रूट लॉन्च किया और UAE, सऊदी अरब और जॉर्डन को इजरायली बंदरगाह हाइफा से जोड़ने वाला एक रेल नेटवर्क पर बात बनी है. इसके बाद हाइफा को समुद्र के रास्ते ग्रीस के पीरियस बंदरगाह से जोड़ा जाएगा और फिर यूरोप से जोड़ा जाएगा.
संघर्ष का ADSEZ पर कितना असर?
गाजापट्टी से आतंकी संगठन हमास के हमले के बाद इजरायल ने युद्ध की घोषणा की और जवाबी हमले कर रहा है. इजरायल की ओर से भी गाजा पर बम और मिसाइलें बरसाईं जा रही हैं. CLSA का कहना है, ‘भौगोलिक रूप से गाजा, इजरायल के दक्षिण में है, जबकि हाइफा पोर्ट उत्तर में है. ऐसे में HPC के कामकाज में रुकावट की आशंका कम है.’
मंगलवार को कंपनी के प्रवक्ता ने भी इस संबंध में बयान जारी किया था. प्रवक्ता ने कहा था, ‘कंपनी को ओवरऑल बिजनेस परफॉर्मेंस को लेकर भरोसा है, हमें नहीं लगता कि इजरायल-हमास संघर्ष का कोई बड़ा असर पड़ेगा, क्योंकि कंपनी का कुल कार्गो वॉल्यूम में केवल 3% ही हाइफा पोर्ट से आता है.’