Indore : जननायक टंट्या मामा की प्रतिमा का हुआ अनावरण, CM Shivraj ने अर्पित की श्रद्धांजलि

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा भील की प्रतिमा का महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अनावरण किया।

Indore

oi-Naman Matke

Google Oneindia News
indore

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा भील की प्रतिमा का महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अनावरण किया। इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा की, क्रांतिसूर्य जननायक मामा टंट्या भील के बलिदान दिवस पर मन गर्व से भरा हुआ है। मामा टंट्या ने मातृभूमि की रक्षा और जनजातीय गौरव के लिए जीवन समर्पित कर दिया। हमारे मध्यप्रदेश का गौरव इंदौर शहर है, जिसके इतिहास में आज एक नया अध्याय जुड़ रहा है। यहां भंवरकुआं चौराहा अब क्रांतिसूर्य जननायक मामा टंट्या भील जी के नाम से जाना जाएगा। यहां प्रतिमा का अनावरण अविस्मरणीय क्षण है। देश की स्वतंत्रता में हमारे जनजातीय नायकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही। मामा टंट्या ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे, लेकिन स्वतंत्रता के बाद की सरकारों ने कभी जनजातीय नायकों की शौर्य गाथा को याद नहीं किया, भुला दिया।

सीएम शिवराज ने अर्पित की श्रद्धांजलि

इसी के साथ सीएम शिवराज ने कहा की, टंट्या मामा एक तरफ भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे, वहीं दूसरी तरफ गरीबों के साथ शोषण या अन्याय होते थे, तो शोषण करने वालों को टंट्या मामा भील छोड़ते नहीं थे। टंट्या मामा को अंग्रेज नहीं पकड़ पा रहे थे, अपने एक साथी की गद्दारी के कारण वह पकड़े गये और आज के ही दिन उन्हें फांसी हुई थी। हम उनके चरणों में श्रद्धा के सुमन सादर अर्पित करते हैं। अब पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा रेलवे स्टेशन हो गया है। मुझे कहते हुए प्रसन्नता है कि इंदौर जो दुनिया का जाना माना शहर है, आज उसके हृदय स्थल भंवरकुआं में टंट्या मामा की प्रतिमा स्थापित हो रही है। टंट्या मामा हम आपके ऋण से उऋण नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपके चरणों में यह विनम्र श्रद्धांजलि है।

हितग्राही संवाद कार्यक्रम हुआ संपन्न

प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या भील के बलिदान दिवस पर हितग्राही संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे। इस अवसर पर फग्गन सिंह कुलस्ते, विष्णु दत्त शर्मा, तुलसी सिलावट, मीना सिंह, उषा ठाकुर, प्रेम सिंह पटेल, शंकर लालवानी, पुष्यमित्र भार्गव एवं अन्य गणमान्य साथी एवं नागरिक उपस्थित रहे।

ये भी पढ़े- टंट्या भील के बलिदान दिवस पर हितग्राही संवाद, Love jihad को लेकर सख्त CM Shivraj

English summary

Tantya Mama balidan Diwas, Indore, MP government

Story first published: Sunday, December 4, 2022, 18:45 [IST]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *