Indian Railway: ट्रेन टिकट खरीदते समय 35 पैसे की कंजूसी लोगों को पड़ती है भारी, ऐसे बचें इस गलती से

Irctc Travel Insurance Coverage: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में बेहद दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां नीलांचल एक्सप्रेस में एक शख्‍स की मौत हो गई, हुआ यूं कि पटरी पर पड़ा सब्बल ट्रेन की खिड़की से यात्री के गर्दन में चले गया और सिर फाड़ते हुए निकल गया. इस वजह से यात्री की मौके पर ही मौत हो गई. उस समय ट्रेन 110 किमी प्रति घंटा के स्‍पीड से चल रही थी. ऐसे में आपको भी सतर्क रहना चाहिए. दरअसल, टिकट खरीदते समय 35 पैसे की कंजूसी आपको भयंकर नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए इस रेलवे के इस नियम को जान लीजिए.   

ट्रैवल इंश्योरेंस जरूर लें 

इंडियन रेलवे पैसेंजर को बहुत ही कम दाम पर बीमा मुहैया कराता है. भारतीय रेलवे के मुताबिक, जब रेलवे की वेबसाइट, ऐप या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए टिकट बुक करें तो वहां ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) का ऑप्‍शन दिखाई देगा.  इसके लिए आपको 1 रुपये से भी कम खर्च करना होता है. ज्‍यादातर लोग टिकट बुकिंग करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान नहीं रखते हैं और इस इंश्योरेंस का फायदा नहीं उठा पाते हैं. अगर आप इंडियन रेलवे के लिए टिकट बुक करें तो इस बात का जरूर ध्‍यान दें.  

बुकिंग करते वक्‍त रखें ध्‍यान 

जब आप ट्रेन का टिकट बुक करते हैं, उस समय आप छोटी सी बात का ध्‍यान रखें. जब आप ऐप पर स्‍लीपर या किसी भी कोच के लिए रिजर्वेशन कराते हैं तो उस समय बीमा जरूर करा लें. वहीं अगर आप रेलवे के टिकट काउंटर पर रिजर्वेशन कराते हैं तो टिकट बुकिंग फॉर्म में बीमा का विकल्‍प को चुन लें.          

कितने रुपये का होता है बीमा? 

अगर ट्रैवल करते समय किसी यात्री की मौत हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी परिवार को 10 लाख रुपये की बीमा राशि देती है. अगर दुर्घटना में व्‍यक्ति पूरी तरीके से विकलांग या अपंग हो जाए तो यात्री को आर्थिक मदद के तौर पर 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. अगर रेल हादसे में यात्री आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो बीमा कंपनी 7 लाख 50 हजार रुपये की बीमा राशि देती है. अगर घटना में कोई गंभीर रुप से घायल हो जाता है तो व्‍यक्ति को 2 लाख रुपये की बीमा राशि दी जाती है और अगर यात्री मामूली रूप से घायल हो जाता है तो उसे इंश्योरेंस कंपनी की ओर से 10 हजार रुपये की बीमा राशि दी जाती है.    

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *