Himachal Pradesh: कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म

Himachal Pradesh:  हिमाचल में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के विधायकों की बैठक हुई। शिमला में चल रही कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 39 विधायक मौजूद रहे। बैठक में कांग्रेस हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

इस बीच प्रतिभा सिंह और सुक्खू के समर्थकों ने नारेबाजी की। उन्होंने कांग्रेस कार्यालय घेर लिया और जमकर नारेबाजी की। हिमाचल में अगले मुख्यमंत्री को लेकर दो नामों की चर्चा है। प्रतिभा सिंह और सुक्खू सिंह इस रेस में आगे बताए जा रहे हैं। हालांकि कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं सीएम उम्मीदवार नहीं हूं। मैं कांग्रेस पार्टी का अनुशासित सिपाही व कार्यकर्ता हूं। पार्टी आलाकमान का फैसला अंतिम होगा।

हाईकमान लेगा फैसला

विधायक दल के बैठक में सीएम पद पर सहमति नहीं बनी। अब पार्टी का हाईकमान इसपर फैसला लेगी। सूत्रों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया गया है कि मुख्यमंत्री का फैसला कांग्रेस आलाकमान करे। अब केंद्रीय ऑब्जर्वर सभी विधायकों से वन-टू-वन मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले दिनभर नए सीएम के नाम को लेकर माथापच्ची चलती रही।

इसके पहले केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने राज्यपाल से मुलाकात कर विधायकों की लिस्ट सौंपी। उनका कहना है कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए संख्या है। राजीव शुक्ला ने इस दौरान कहा कि हमारे सारे विधायक शिमला में हैं।

सीएम पद के लिए ये दावेदार

कांग्रेस के लिए प्रतिभा सिंह सहित कई उम्मीदवारों के बीच मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार चुनना बड़ा काम है। पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री को इस पद के अन्य दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है। इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस से राज्यसभा सांसद और हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा था कि पार्टी प्रमुख तय करेंगे कि हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा।

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *