Healthy Drink Powder: घर पर इस तरह बनाएं हेल्‍दी ड्र‍िंक पाउडर, सेहत को मिलेगा जबरदस्‍त फायदा

हाइलाइट्स

होममेड हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में भरपूर फाइबर होता है.
इसमें प्रोसेस्‍ड चीजें, चीनी आदि का इस्‍तेमाल नहीं होता.

Homemade Health drink powder: आमतौर पर हम परिवार की सेहत को बेहतर रखने के लिए हेल्‍थ ड्रिंक का इस्‍तेमाल करते हैं. ये हेल्‍थ ड्रिंक बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और वो भी अलग अलग फ्लेवर के. लेकिन क्‍या आपको पता है कि बाजार में मिलने वाले ये हेल्‍थ ड्रिंक दरअसल हमारी सेहत को जितना फायदा पहुंचाते हैं, उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकते हैं? जी हां, इनमें भरपूर चीनी और कैलोरीज होते हैं जिनके नियमित सेवन से सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर खुद ही हेल्‍थ ड्रिंक पाउडर बनाएं और इसका नियमित सेवन करें तो इससे आपके परिवार की सेहत ना केवल कई गुना बेहतर होगी, बल्कि आपकी इम्‍यूनिटी भी अच्‍छी रहेगी. तो आइए जानते हैं कि आप घर पर अपना हेल्‍थ ड्रिंक पाउडर कैसे बना सकते हैं.

होममेड ड्रिंक पाउडर बनाने का तरीका

सामग्री
हर तरह के ड्राई नट्स और ड्राई सीड्स, लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, केसर, हल्‍दी, केसर, ओट्स, अखरोट, म‍िश्री.        

इसे भी पढ़ें: Blackhead Removal: टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स की समस्या से देगा निजात, जानें इस्तेमाल करने के 5 आसान तरीके

इस तरह बनाएं ड्रिंक पाउडर
ड्र‍िंक पाउडर बनाने के ल‍िए जितने भी ड्राई फ्रूट्स और सीड हैं उन्‍हें मिक्‍सी में डालकर पीस लें. आप चाहें तो इन्‍हें छन्‍नी से छान भी लें. अब लौंग, इलायची, काली म‍िर्च, हल्‍दी, केसर, ओट्स, म‍िश्री आद‍ि को को भी पीस लें और पाउडर बना लें. अब इन सभी को मिलाकर एक कांच के जार में रख लें. आपको होममेड ड्रिंक पाउडर तैयार है. आप जब चाहें इसे दूध या पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

 इसके फायदे
-बाजार में मिलने वाले हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में प्र‍िजर्वेट‍िव का इस्‍तेमाल किया जाता है. जबकि होममेड पाउडर में किसी तरह का केम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल नहीं किया जाता. जिससे यह नुकसानदेह नहीं होते.

-इस ड्र‍िंक पाउडर को बनाने में अखरोट, बादाम, तरबूज के बीज, ओट्स, इलायची आद‍ि का इस्‍तेमाल किया जाता है जिनमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं.

-होममेड हेल्‍थ ड्र‍िंक पाउडर में भरपूर फाइबर  होता है जो आपके गट को क्‍लीन रखने में मदद करता है और हार्ट की समस्‍या को दूर रख सकता है.

-होममेड हेल्थ ड्रिंक में प्रोटीन काफी होता है जो बच्‍चों के साथ साथ अडल्‍ट के लिए भी जरूरी है.

-होममेड हेल्‍थ पाउडर में प्रोसेस्‍ड चीजें, चीनी आदि का इस्‍तेमाल नहीं होता. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.