Hazaribag: 657 जरुरतमंदों के आशियाने का सपना होगा साकार, इस योजना से दिए जाएंगे आवास – 657 poor person will be given houses under bhimrao ambedkar awas yojna – News18 हिंदी

सुबोध कुमार गुप्ता

हजारीबाग. झारखंड के हजारीबाग जिले के 16 प्रखंडों में जरुरतमंदों के लिए 657 आवास का निर्माण किया किया जाएगा. इनका निर्माण बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत किया जाएगा. सबसे अधिक चौपारण प्रखंड में 80 आवास का निर्माण किया जाएगा. साथ ही बरही प्रखंड में 65, बड़कागांव प्रखंड में 37, बरकट्ठा प्रखंड में 49, विष्णुगढ़ प्रखंड में 66, चलकुसा प्रखंड में 22, चुरचू प्रखंड में 22, दारू प्रखंड में 22, इचाक प्रखंड में 61, कटकमदाग प्रखंड में 32, कटकमसांडी प्रखंड में 52, केरेडारी प्रखंड में 46, पदमा प्रखंड में 29, सदर प्रखंड में 37, टाटीझरिया प्रखंड में 24 व डाड़ी प्रखंड में 13 आवास बनाए जाएंगे. इन्हें तैयार करने के लिए 90 दिनों का लक्ष्य रखा गया है.

हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि जिले में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत 657 लाभुकों का मकान बनना है. इसके लिए पैसे उनके खाते में जमा कराए जाएंगे. इस योजना के तहत विवधा व आपदा ग्रसित लोगों की मदद की जाती है. 90 दिन में सभी मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

विधवा और आपदा ग्रसित लोगों को मिलेगा आवास
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत लाभुकों को आवास निर्माण के लिए 1.30 लाख रुपये तीन किस्तों में दिए जाएंगे. पहली किस्त में 40 हजार, दूसरी किस्त के रूप में 85 हजार और तीसरी किस्त में पांच हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना के तहत बनने वाले घर में दो कमरे, एक हॉल और एक किचन बनवाया जाता है. इस योजना का लाभ विधवा महिला और आपदा ग्रसित लोगों को दिया जाता है.

ऐसे लें आवास योजना का लाभ
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना से लाभान्वित होने के लिए एक लिखित आवेदन पंचातय के मुखिया को देना होगा. इसमें आपदा ग्रसित और विधवा का प्रमाण देना आवश्यक है. मुखिया का हस्ताक्षर और मुहर लगने के बाद इसे पंचायत सेवक को फॉरवर्ड कर दिया जाएगा. पंचायत सेवक का अप्रूवल मिलने के बाद बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के सरकारी साइट पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा है. यहां से प्राप्त पर्ची को प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करें. बीडीओ योग्य लाभुकों की सूची तैयार कर उपायुक्त कार्यालय को भेजेंगे. वहां से फाइनल सूची तैयार होती है. जिसे www.hazaribag.nic.in पर देखा जा सकता है.

Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news, Own a house, PM Awas Yojana

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.