Hazaribag: आज छठ तालाब घाट पर गंगा आरती की तर्ज पर होगी महाआरती, बनारस से बुलाए गए हैं आचार्य

रिपोर्ट : सुबोध कुमार गुप्ता

हजारीबाग. हजारीबाग के छठ तालाब परिसर में आज सोमवार को शाम 5 बजे बनारस गंगा आरती की तर्ज पर महाआरती का आयोजन किया जा रहा है. 2.5 घंटे तक चलनेवाली इस महाआरती के लिए बनारस से आचार्य बुलाए गए हैं. आरती में 8 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. एलईडी स्क्रीन के माध्यम से इंद्रपुरी चौक पर भी इसे दिखाया जाएगा. यहां लोग छठ तालाब घाट पर हो रही आरती का सीधा प्रसारण देख सकेंगे.

हजारीबाग में बनारस गंगा घाट पर होने वाली आरती की तर्ज पर पहली बार महाआरती का आयोजन किया जा रहा है. यह आरती शाम 5 बजे से शुरू होकर रात 7:30 बजे तक लगातार चलेगी. यानी लोग 2.5 घंटे इस मनोरम दृश्य का लुत्फ उठा सकेंगे. महाआरती को देखने के लिए करीब 8 हजार लोगों के पहुंचने का अनुमान है. लिहाजा सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने भी खास तैयारियां की हैं. तालाब परिसर के आसपास पुलिसबल की तैनाती की जा रही है.

आरती में शामिल होने की अपील

महाआरती के आयोजन और आरोग्यम हॉस्पिटल हजारीबाग के मालिक हर्ष अजमेरा ने News18 Local को बताया कि झारखंड स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर हजारीबाग के छठ तालाब पर महाआरती का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए बनारस से 6 आचार्यों को बुलाया गया है. आरती शाम 5 बजे शुरू होगी. उन्होंने हजारीबाग के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग इसमें शामिल होकर महाआरती का आनंद लें.

हर साल होगा आयोजन

हर्ष अजमेरा ने कहा कि बनारस से शुरू हुई गंगा महाआरती का चलन पूरे देश में फैल रहा है. हजारीबाग के सभी लोग बनारस जाकर इसका लुत्फ नहीं उठा सकते हैं. इसलिए यहां के पवित्र छठ तालाब घाट पर इसका आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आयोजन सफल रहा तो हर साल राज्य स्थापना दिवस के पूर्व संध्या पर इसका आयोजन किया जाएगा.

Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news, Varanasi Ganga Aarti

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.