Gujarat Election: भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच अंतिम लड़ाई, 93 सीटों पर सोमवार को होगा मतदान

हाइलाइट्स

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा.
दूसरे चरण के 93 सीटों पर 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सोमवार को 14 मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीट पर मतदान होगा. दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया था. दूसरे चरण में जिन शेष 93 सीट पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य चुनाव निकाय के अनुसार, उम्मीदवारों में 285 निर्दलीय भी शामिल हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में पांच दिसंबर को होने वाले मतदान में भाग लेने के लिए रविवार शाम अहमदाबाद पहुंचे.

एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सोमवार सुबह अहमदाबाद शहर के रानिप इलाके में एक विद्यालय में स्थापित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर से भाजपा सांसद अमित शाह अहमदाबाद के नारणपुरा में नगर निगम के एक कार्यालय में स्थापित केंद्र में मतदान करेंगे.

भाजपा और आप सभी 93 सीटों पर लड़ रही है चुनाव

भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली ‘आप’ सभी 93 सीट पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं. अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. सोमवार को जिन 93 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, वे अहमदाबाद, वडोदरा, गांधीनगर और अन्य जिलों में फैले हुए हैं.

ये प्रमुख नेता लड़ रहे हैं चुनाव

दूसरे चरण के कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से भाजपा के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं. वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

Tags: Gujarat Assembly Elections, PM Modi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *