Gorakhpur News: कम्प्यूटरीकृत रेडियोग्राफी सिस्टम से मरीजों को मिलेगी राहत,जानिए क्या हैं इसके फायद

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चन्द्र वीर रमण ने सोमवार को गोरखपुर स्थित रेलवे हॉस्पिटल में कम्प्यूटाइज्ड रेडियोग्राफी सिस्टम का उद्घाटन किया। इस आधुनिक सुविधा से मरीजों को काफी राहत मिलेगी ।

Gorakhpur

oi-Punit Kumar Srivastava

Google Oneindia News
gm

Gorakhpur News: ललित नारायण मिश्र रेलवे चिकित्सायल गोरखपुर में मरीजों की सुविधा का ध्यान रखते हुए सोमवार को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक चन्द्र वीर रमण ने कम्प्यूटराइज्ड रेडियोग्राफी सिस्टम का उद्घाटन किया। कम्प्यूटरीकृत रेडियोग्राफी सिस्टम लगने से मरीजों को आधुनिक सुविधा मिलेगी। इस सिस्टम द्वारा प्रति घंटा 25 से अधिक एक्सरे निकाले जा सकेंगे।

इस कम्प्यूटाइज्ड रेडियोग्राफी सिस्टम से ऑनलाइन माध्यम से मरीज की रिपोर्ट तुरंत देखकर उसका उपचार जल्द शुरु किया जा सकेगा। इसके साथ ही एक्सरे फिल्म को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। महाप्रबन्धक ने एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड, ब्लड बैंक, अस्पताल के अन्तरंग विभाग में आई.सी.सी.यू, आई.सी.यू., सर्जिकल आई.सी.यू., सर्जिकल वार्ड, प्रसूति वार्ड, मेडिकल वार्ड, सुपरवाइजर एवं अधिकारी रोगी केबिन, डायलिसिस यूनिट, मेडिसिन एवं ह्दय रोग विभाग, मेडिकल लाइब्रेरी, किचेन तथा आँक्सीजन प्लान्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होेंने प्रत्येक जगह साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

महाप्रबन्धक ने ब्लड बैंक में स्थापित अत्याधुनिक जांच मशीनों की कार्यप्रणाली समझी तथा रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली । इस दौरान आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मरीजों को रजिस्ट्रेशन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। इसके अभाव में किसी मरीज का इलाज नहीं रुकना चाहिए।

Gorakhpur News: सोलर लाइट से रोशन होंगे गांव,जानिए क्या है सरकार की नई योजनाGorakhpur News: सोलर लाइट से रोशन होंगे गांव,जानिए क्या है सरकार की नई योजना

महाप्रबंधक ने झिंगरन मेमोरियल हाल में चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों के साथ बैठक की । उन्होंने कहा कि सौ वर्ष पुराने इस हॉस्पिटल को और बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। मरीज को संतुष्टी ही हमारी प्राथमिकता है।

English summary

computer radiography facility has been set up at gorakhpur railway hospital

Story first published: Monday, December 5, 2022, 21:38 [IST]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *