Good News: लोकल इंजीनियर ध्यान दें कैसा होगा दरभंगा का IT Park, कितनी विदेशी कंपनियां आएंगी?

रिपोर्ट – अभिनव कुमार

दरभंगा. ज़िले के रामनगर में आईटी पार्क का स्वरूप अब दिखने लगा है. अब स्थानीय इंजीनियरों की उम्मीदें भी हरी होने लगी हैं. अब लोकल स्तर पर ही काम मिलेगा. इसके फंक्शन में आते ही मिथिलांचल के साथ पूरे बिहार के आईटी सेक्टर से जुड़े युवाओं को लाभ पहुंचेगा. यहां सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए सभी व्यवस्था होगी. एप डेवलपमेंट के साथ सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इंजीनियरों को रोज़गार की उम्मीद है. लगभग 9.29 करोड़ की लागत से बनने वाले इस हाईटेक आईटी पार्क में लग्ज़री सुविधा होगी. विदेशों की डेढ़ दर्जन से ज़्यादा कंपनियां इस आईटी पार्क में ऑफिस खोलेंगी.

जयनगर निवासी सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट इंजीनियर राजेश कुमार ने बताया कि दरभंगा में आईटी पार्क बनने से आईटी से जुड़े इंजीनियरों को फायदा मिलेगा. ‘जैसे हम लोगों को होम टाउन में कोई ऑप्शन नहीं था. इस वजह से बाहर आकर जॉब करना पड़ रहा है. अगर अच्छी व्यवस्था के साथ अच्छा जॉब होम टाउन में उपलब्ध हो जाए तो इससे बड़ी खुशी क्या होगी.’ साथ में उन्होंने बताया कि आईटी पार्क बनने से आसपास कई तरह के रोज़गार पैदा होंगे.

20 कंपनियां यहां खोलेगी अपना ऑफिस

दरभंगा सांसद डॉ. गोपालजी ठाकुर ने बताया कि इस आईटी पार्क निर्माण के लिए केंद्र सरकार से एक बड़ी रकम मिली. इसकी गुणवत्ता काफी अच्छी होगी. यहां के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प होगा. उन्होंने इसे पूरे मिथिलांचल वासियों के लिए एक अच्छी सौगात बताया. ठाकुर ने कहा कि इससे प्रधानमंत्री मोदी के स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया मुहिम को बल मिलेगा.

यहां काम करवा रहे साइट इंचार्ज मोहम्मद असलम ने बताया कि यह आईटी पार्क बनने से टेक्निकली स्किल्ड युवाओं को दूसरे राज्यों का रुख नहीं करना होगा. ‘सारी सुख सुविधा से लैस इस आईटी पार्क को बहुत जल्द हम लोग विभाग को हैंड ओवर कर देंगे. काम काफी तेजी से चल रहा है.’

‘देश का दूसरा बड़ा आईटी पार्क होगा’

असलम के मुताबिक यह देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी पार्क बनने जा रहा है. हालांकि बिहार में इससे पहले भी एक आईटी पार्क बना लेकिन लैटेस्ट टेक्नोलॉजी के नजर से और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस को देखते हुए इसे देश का दूसरा सबसे बड़ा आईटी पार्क कह सकते हैं. यहां सभी तरह की सुविधाएं होगी. यहां के सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए यह सबसे बेहतर अवसर देगा.

Tags: Darbhanga news, Information and Technology

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.