Good News: अब सीवान के 41 पंचायत भवनों में खुलेंगे बैंक, ग्राहकों को मिलेगी बड़ी सहूलियत

रिपोर्ट: अंकित कुमार सिंह


सीवन. पंचायत वासियों के लिए खुशखबरी है. अब उनको बैंकिंग के कामों के लिए पंचायत से बाहर नहीं जाना पड़ेगा. सीवान जिले के हस्तांतरित 41 पंचायत सरकार भवनों में बैंक खुलेंगे. जिला पंचायती राज विभाग को अब तक बनकर तैयार हुए 41 पंचायत सरकार भवन प्राप्त हो चुके हैं. जहां बैंक खोलने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. किस पंचायत में किस बैंक की शाखा खुलेगी, इसका निर्धारण बैंकों के साथ अंतिम बैठक पूरी होने के बाद पता चल सकेगा. बताया जाता है कि पंचायत सरकार भवनों में बैंक शाखा खोलने का निर्णय राज्य स्तर पर लिया गया है. इसके बाद पंचायती राज विभाग इसकी तैयारियां कर रहा है. बैंकों द्वारा अनुमति प्रदान किये जाने के बाद पंचायती राज विभाग उन्हें पंचायत सरकार भवन में स्थान उपलब्ध करायेगा.

बैंकिंग सुविधा का मिलेगा लाभ
सीवान जिले के हर पंचायत में एक बैंक शाखा खुलने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी. कम से कम जिन पंचायतों में पंचायत सरकार बनकर तैयार हैं या जहां बन रहे हैं, वहां की अर्थव्यवस्था तो तेज होगी. ज्यादा से ज्यादा लोग बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकेंगे और बचत व निवेश के प्रति भी जागरूकता बढ़ेगी .इसके अतिरिक्त बैंकिंग लोन लेने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी

पंचायती राज विभाग को 41 सरकार भवन हस्तांतरण
सीवान जिले के 19 प्रखंडों के 283 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाने के लिए दो चरणों में 100 भवनों के लिए जमीन चिह्नित किया गया था. इसे प्रशासनिक स्वीकृति मिली और काम भी प्रारंभ हुए. पहले चरण के 50 में से 44 भवन बनकर तैयार हो गये. इसमें से अब तक पंचायती राज विभाग को 41 का हस्तांतरण हो चुका है. छह में जमीन को लेकर विवाद है. दूसरे चरण में 50 को प्रशासनिक स्वीकृति मिली . इसमें भी आधा दर्जन जगहों पर जमीन को लेकर विवाद हो गया है. हालांकि जहां विवाद नहीं हैं वहां निर्माण कार्य चल रहा है.

भवन निर्माण के लिए मुखिया को अधिकार प्रदान
पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए मुखिया को अधिकार प्रदान किया गया है. जिले में बनने वाले पंचायत सरकार भवनों के लिए 19 प्रखंडों के 293 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए पिछले दो साल से जमीन चयन का कार्य चल रहा है. पिछले साल नगर निकाय के विस्तार एवं गठन के बाद 10 पंचायतों की संख्या कम हो गई. अब पंचायती राज विभाग को 283 पंचायतों के लिए कार्य करने हैं. दिए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक जिले में स्वीकृत भवनों की संख्या 100 है,  नगर निकाय में समाहित होने के कारण 10 पंचायतों की संख्या घट गई. बचे 173 पंचायतों में अभी कोई काम नहीं हो पाया है.

283 पंचायत सरकार भवन निर्माण का लक्ष्य
सीवान जिले में अब तक 88 भवनों के निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुके हैं . जिसमें 48 से ज्यादा बनकर तैयार हैं. लेकिन उसमें से 41 का ही लोकार्पण किया गया है. जिले को 283 पंचायत सरकार भवन निर्माण का लक्ष्य हासिल करना है. उक्त सभी पंचायत सरकार भवन में बैंक की शाखा लगाए जाएंगे जिससे बैंकिंग सुविधा का लाभ पंचायत वासियों को भी मिलेगा.

बैंक खोलने की प्रक्रिया अभी पाइप लाइन में
पंचायती राज पदाधिकारी सह अपर कार्यपालक पदाधिकारी जीप सीवान राजकुमार गुप्ता ने बताया कि सरकारी आदेश के तहत हस्तांतरित पंचायत भवनों में पहले चरण बैंक खोलने पर काम होगा. कब तक बैंक खुलने लगेंगे इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. पंचायत सरकार भवनों में बैंक खोलने की प्रक्रिया अभी पाइप लाइन में है. हालांकि बहुत ही जल्द इस प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी और इसका लाभ ग्रामीणों और शुदुर इलाकों में रहने वाले लोग ले सकेंगे.

Tags: Bank branches, Bihar Government, Bihar News, Siwan news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *