Fish Health Benefits: पोषक तत्वों का पावर हाउस है फिश, हार्ट डिजीज और डिप्रेशन से बचाने में कारगर !

हाइलाइट्स

फिश को ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बढ़िया सोर्स माना जाता है.
हार्ट और ब्रेन हेल्थ की फंक्शनिंग ओमेगा 3 फैटी एसिड इंप्रूव करता है.

Benefits Of Eating Fish: नॉन वेज खाने के शौकीन फिश (Fish) खाना भी खूब पसंद करते हैं. फिश कई तरह की होती हैं और इनमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ होता है. फिश खाने से लोगों को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और हेल्थ बेहतर होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि फिश का सेवन अगर सही तरीके से किया जाए तो यह दिल और दिमाग की हेल्थ को काफी बेहतर बना सकती है. अगर आप नॉन वेज खाना ज्यादा पसंद करते हैं, तो आपको फिश के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आज आपको बताएंगे कि फिश खाने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ किस तरह बेहतर हो सकती है.

फिश इन पोषक तत्वों से होती है भरपूर

अमेरिका के वॉशिंगटन स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक, फिश में लो फैट प्रोटीन होता है और इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, विटामिन B2, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, आयोडीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन भी सप्ताह में कम से कम 2 बार फिश को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देता है. फिश प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्वों से पैक होती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज दोपहर या शाम को करें वर्कआउट, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

फिश फूड खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है और इससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. फिश को हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है. फिश ऑयल का सेवन करना भी काफी हेल्दी माना जाता है. हमारे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड अपने आप नहीं बनता और इसकी कमी खाने-पीने की चीजों से पूरी की जाती है. यह एसिड हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है. फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे बढ़िया स्रोत है.

डिप्रेशन का रिस्क भी हो जाता है कम

फिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्रेन फंक्शन को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं. नवजात शिशुओं की आंखों की रोशनी और नर्वस सिस्टम के डेवलपमेंट में ओमेगा 3 फैटी एसिड अहम भूमिका निभाता है. फिश खाने से डिप्रेशन, एडीएचडी, अल्जाइमर, डिमेंशिया और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. फिश में मौजूद पोषक तत्व शरीर की इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और अर्थराइटिस का जोखिम भी कम हो जाता है. कुल मिलाकर हार्ट और ब्रेन के लिए फिश का सेवन करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- प्री डायबिटीज को बिना दवा के ऐसे करें जड़ से खत्म, जानें 5 सबसे आसान तरीके

Tags: Fish, Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *