Fenugreek Seeds: मेथी के दानें बढ़ा सकते हैं बालों की ग्रोथ, कम होगा हेयर फॉल, जानें उपयोग का तरीका

google creative commons

प्रोटीन और आयरन से भरपूर मेथी दाना बहुत सी बीमारियों के घरेलू इलाज में काम आता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल, डायबिटीज, डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए मेथी दाना का इस्तेमाल किया जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक मेथीदाना बालों की ग्रोथ और हेयरफॉल में मददगार है। इसका प्रयोग बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है

मेथी के दानें बालों के इन्फेक्शन्स और स्कैल्प एलर्जी से बचाव करने में फायदेमंद हैं। यह बालों से जुड़ी अन्य बहुत सी समस्याओं को दूर करते है। एक रिसर्च में साबित हुआ है मेथी के दानों का नियमित सेवन बाल गिरने की समस्या, कमजोर बालों और डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में असरदार है। मेथीदाना आपके बालों की जड़ों को स्ट्रांग बनाकर नए बालों को उगाने में सहायक है। यह बालों की चमक बढाकर बालों को सिल्की बनाने में हेल्प करता है। आइये जानते है मेथी दाना बालों को स्ट्रांग और सिल्की बनाने के लिए कैसे प्रयोग कर सकते हैं-

मेथी दाना हेयर स्प्रे
100 ग्राम मेथीदाना रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर किसी स्प्रे बॉटल में भर कर रख लें। इस पानी को बालों पर लगाएं। चार-पांच घंटे तक लगा रहने दें फिर साफ़ पानी धो दें। यह आपके बालों की चमक बढ़ाने के साथ ही बालों की ग्रोथ में इजाफा करेगा।

आहार में मेथीदाना    

रोजाना 50 ग्राम मेथीदाना को आहार में शामिल करने से बालों की सभी समस्याओं छुटकारा पाया जा सकता है। मेथीदानों को भोजन में सलाद के रूप में, मसालों के तौर पर और पाउडर के रूप में लिया जा सकता है। मेथी को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह मेथी के दानें चबाकर खाएं और इसका पानी पी लें।

हेयर फॉल के लिए मेथीदाना हेयर पैक

100 ग्राम मेथी दाना एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भीगा कर रखें। सुबह इसमें करी पत्ता और गुड़हल के फूल की पत्तियां मिलाकर उबाल लें। अब इसको पीस कर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। घंटे भर तक लगा रहने दें फिर शैम्पू कर लें। यह हेयर पैक सप्ताह में एक दिन लगाएं। यह हेयर फॉल में फायदेमंद है।

हेयर ग्रोथ और चमक के लिए मेथीदाना हेयर मास्क

50 ग्राम मेथीदाना रात भर पानी में भीगा कर रखें। सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच कोकोनट मिल्क मिक्स करें। इस मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे 20 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें। फिर शैम्पू कर लें, यह पैक हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

मेथी बालों के लिए कैसे है फायदेमंद  

– मेथी में प्रोटीन,  निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बालों को नरिश करता है।
– मेथी में लिसिथिन नामक फैट होता है जो बालों को मजबूती देता है।
– मेथी में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाते है जो हेयरफाल का कारण है।
– मेथी में एमोलेंट पाया जाता है जो स्कैल्प स्किन को मॉश्चराइज करता है और हेल्दी रखता है।
– मेथी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और पोटेशियम जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है जो बालों को स्वस्थ रखते हैं।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *