eNAM पोर्टल से खरीदी हुई आसान, व्यापारी ने किसान से खरीदा लाखों का सफेद सोना

प्रमोद सिन्हा/खंडवा: जिले की मंडी में आज प्रदेश का पहला सौदा राष्ट्रीय कृषि बाजार eNAM के माध्यम से हुआ. यह सौदा कपास की खरीदी को लेकर था. जहां खंडवा के एक व्यापारी ने जलगांव मंडी में एक किसान से 40 क्विंटल कपास खरीदा और लगभग पौने चार लाख रु का भुगतान ई नाम के पोर्टल के जरिए किया. बता दें कि भारत सरकार ने किसानों की फसल की खरीदी बिक्री में बिचौलियों को खत्म करने और उपज का बेहतर भाव मिलने के लिए ऑनलाइन राष्ट्रीय कृषि बाजार तैयार किया है, जिसे eNAM नाम दिया गया है. 

कोई भी व्यापारी कर सकता है खरीददारी
ऑनलाइन राष्ट्रीय कृषि बाजार के पोर्टल  eNAM पर किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिलता है और व्यापारियों को माल की उत्तम क्वालिटी. लेकिन तकनीकी जानकारी की कमी और असुरक्षा की भावना के चलते किसान इससे दूरी बनाए हुए थे. केंद्र सरकार की कोशिश यही है कि किसान अपना माल ऑनलाइन तरीके से देश में कहीं भी बेच सकता है और देश का कोई भी व्यापारी इस माल को खरीद सकता है.

9300 क्विंटल के भाव से बिका कपास
खंडवा मंडी में आज प्रदेश का पहला सौदा इसी राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल के जरिए कराया गया. जिसमें खंडवा के एक व्यापारी ने यहीं बैठे-बैठे जलगांव के एक किसान से लगभग 40 क्विंटल कपास खरीदा. कपास का बेस मूल्य 6 हजार रु क्विंटल रखा गया था. लेकिन व्यापारी में 9300 रु क्विंटल के भाव से यह माल खरीदा.

जानिए क्या कहा व्यापारी ने
खंडवा के व्यापारी अंकुर जैन ने बताया कि जलगांव क्षेत्र में अच्छी क्वालिटी का कपास पैदा होता है. इसलिए उन्होंने जलगांव मंडी में राष्ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल पर अपना पंजीयन करवाया. एक प्रतिनिधि को क्वालिटी पर रखने के लिए जलगांव मंडी में भेजा और स्वयं उन्होंने खंडवा में बैठे हुए ई नाम के पोर्टल के माध्यम से उसकी बोली लगाई. इस तरह किसान को उनके कपास का बहुत ही अच्छा भाव मिला और व्यापारी को अच्छी क्वालिटी का कपास. अंकुर जैन का कहना है कि इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिल सकता है और भविष्य में इस बाजार की संभावनाएं किसानों के हित में होगी.

ये भी पढ़ेंः गुजरात में CM शिवराज जमकर गरजे, केजरीवाल को बताया बबूल का पेड़, राहुल को खरपतवार…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.