Dravid vs Sanatan Part 3 | आर्य आक्रमण सिद्धांत पर विवेकानंद, आंबेडकर और गांधी | Teh Tak

द्रविड़ परियोजना मूल निवासियों के बीच बढ़ती हिंदू भावना और स्वतंत्रता की खोज का प्रतिकार थी। द्रविड़ अलगाववाद की शुरुआत करके उन्होंने उपनिवेशीकरण परियोजना के खिलाफ प्रतिरोध को कम कर दिया।

नागरकोविल में अपने भाषण में एमके स्टालिन ने भारतीयों को न्याय देने के लिए अंग्रेजी उपनिवेशवादियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया। एम के स्टालिन के बयान में कोई आश्चर्यजनक तत्व नहीं है। द्रविड़ आंदोलन की विरासत ही फूट डालो और राज करो की औपनिवेशिक परियोजना की है। यह ब्रिटिश औपनिवेशिक स्वामी और कैल्डवेल और जी यू पोप जैसे प्रोटेस्टेंट मिशनरी थे जिन्होंने द्रविड़ अलगाववादी विचारधारा की नींव रखी थी। द्रविड़ परियोजना मूल निवासियों के बीच बढ़ती हिंदू भावना और स्वतंत्रता की खोज का प्रतिकार थी। द्रविड़ अलगाववाद की शुरुआत करके उन्होंने उपनिवेशीकरण परियोजना के खिलाफ प्रतिरोध को कम कर दिया। 

उत्तर-विरोधी पटकथा 

लेकिन यह बयान देते समय उन्होंने आसानी से यह छिपा लिया कि उत्तर भारतीयों और हिंदी भाषी लोगों के खिलाफ भय उनकी अपनी विचारधारा और नेताओं द्वारा पैदा किया गया है। डीएमके मंत्री के पोनमुडी द्वारा हिंदी भाषियों को निशाना बनाकर किया गया ‘सड़क पर पानी पुरी बेचने वालों’ का तंज न केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी थी, बल्कि इसका उद्देश्य काउंटी के एक वर्ग को दूसरे के खिलाफ खड़ा करना था। सार्वजनिक मंचों पर उत्तर भारतीयों के खिलाफ अपमानजनक और अभद्र टिप्पणी करने वालों में डीएमके के कई पदाधिकारी भी शामिल हैं। ये लोग तमिल लोगों के बीच यह डर पैदा करने की कोशिश करते हैं कि उत्तर भारतीय तमिलनाडु पर कब्जा कर रहे हैं और तमिलनाडु में तमिलों की नौकरियां और व्यवसाय छीन रहे हैं। सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान, सीमांत तत्वों ने उत्तर के लोगों द्वारा चलाए जा रहे व्यापारिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए इस उत्तर भारतीय विरोधी भावना का इस्तेमाल किया। मीडिया और सोशल मीडिया भी इस घृणा अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं; उदाहरण के लिए, एक सीट को लेकर ट्रेन में दो समूहों के बीच झगड़े की रिपोर्ट करते समय, तमिलनाडु में मीडिया और सोशल मीडिया हैंडल ने ‘ट्रेन में उत्तर भारतीयों पर अत्याचार’, ‘उत्तर भारतीयों ने तमिलों के लिए ट्रेन में सीटें देने से इनकार कर दिया’ और जैसे शीर्षकों का उपयोग करके प्रचार का आयोजन किया। 

आर्य आक्रमण सिद्धांत पर बीआर आंबेडकर के विचार 

वैदिक साहित्य के परीक्षण से पता चलता है कि ऋग्वेद में दो शब्द हैं – एक है आर्य (अफी) जिसका छोटा ‘ए’ है और दूसरा है आर्य (अफीफी) जिसका लंबा ‘ए’ है। आर्य (अफ़ी) शब्द का प्रयोग ऋग्वेद में 88 स्थानों पर संक्षिप्त ‘अ’ के साथ किया गया है। इसका प्रयोग किस अर्थ में किया जाता है? इस शब्द का प्रयोग चार अलग-अलग अर्थों में किया जाता है: जैसे (1) शत्रु, (2) सम्मानित व्यक्ति, (3) भारत का नाम, और (4) मालिक, वैश्य या नागरिक। ऋग्वेद में लंबे ‘अ’ के साथ (अफफी) शब्द का प्रयोग 31 स्थानों पर किया गया है। लेकिन इनमें से किसी में भी नस्ल के अर्थ में इस शब्द का प्रयोग नहीं किया गया है।” 

महात्मा गांधी इन हिंद स्वराज 

उनके (अंग्रेजों के) भारत आने से पहले हम एक राष्ट्र थे। एक विचार ने हमें प्रेरित किया. हमारी जीवनशैली एक जैसी थी. यह इसलिए था क्योंकि हम एक राष्ट्र थे इसलिए वे एक राज्य स्थापित करने में सक्षम थे। इसके बाद उन्होंने हमें विभाजित कर दिया। और हम भारतीय एक हैं जैसे कोई दो अंग्रेज एक नहीं हैं। केवल आप और मैं और अन्य लोग जो स्वयं को सभ्य और श्रेष्ठ व्यक्ति मानते हैं, वे कल्पना करते हैं कि हम अनेक राष्ट्र हैं। 

स्वामी विवेकानन्द ने क्या कहा था? 

हमारे पुरातत्वविदों का सपना है कि भारत अंधेरी आँखों वाले आदिवासियों से भरा हुआ है, और उज्ज्वल आर्य कहाँ से आए हैं – भगवान जाने कहाँ से। कुछ के अनुसार, वे मध्य तिब्बत से आए थे; दूसरों के पास यह होगा कि वे मध्य एशिया से आए थे। ऐसे देशभक्त अंग्रेज हैं जो सोचते हैं कि आर्य सभी लाल बालों वाले थे। अन्य लोग, अपने विचार के अनुसार, सोचते हैं कि वे सभी काले बाल वाले थे। यदि लेखक काले बालों वाला व्यक्ति है, तो सभी आर्य काले बालों वाले थे। हाल ही में यह साबित करने की कोशिश की गई कि आर्य स्विस झील पर रहते थे। मुझे खेद नहीं होना चाहिए अगर वे सभी, सिद्धांत और सब कुछ, वहाँ डूब गए होते। अब कुछ लोग कहते हैं कि वे उत्तरी ध्रुव पर रहते थे। भगवान आर्यों और उनकी बस्तियों को आशीर्वाद दें! जहां तक ​​इन सिद्धांतों की सच्चाई का सवाल है, हमारे धर्मग्रंथों में एक भी शब्द ऐसा नहीं है जो यह साबित करता हो कि आर्य भारत के बाहर कहीं से आए थे और प्राचीन भारत में अफगानिस्तान भी शामिल था। वहां यह समाप्त होता है. और यह सिद्धांत कि शूद्र जाति के सभी लोग गैर-आर्य थे और उनकी एक भीड़ थी, उतना ही अतार्किक और अतार्किक है।’

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