Dollar vs Rupee: भारतीय रुपया 10 पैसे की तेजी के साथ 82.28 प्रति डॉलर पर हुआ बंद

कारोबार के दौरान रुपये ने 82.08 के उच्चस्तर और 82.33 के निचले स्तर को छुआ.

मुंबई:

विदेशी बाजारों में डॉलर के कमजोर होने के साथ अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 10 पैसे बढ़कर 82.28 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. बाजार सूत्रों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार में सुस्ती और विदेशी संस्थागत निवेशकों की बाजार से निकासी से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. इससे रुपये की बढ़त पर कुछ अंकुश लग गया.

यह भी पढ़ें

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.30 के स्तर पर खुला और कारोबार के अंत में यह 10 पैसे की तेजी के साथ 82.28 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान रुपये ने 82.08 के उच्चस्तर और 82.33 के निचले स्तर को छुआ. इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 82.38 प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था.

बाजार सूत्रों ने कहा कि ब्याज दर में वृद्धि की गति के बारे में अतिरिक्त संकेतों के लिए निवेशकों को अगले सप्ताह केन्द्रीय बैंक की बैठकों के नतीजों के सामने आने का इंतजार है. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशी मुद्रा एवं सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘निवेशकों का ध्यान मुख्य रूप से अब एफओएमसी के नीतिगत बयान पर होगी. केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है और कम आक्रामक रुख अपनाये रह सकता है.”

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत घटकर 104.71 रह गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.22 प्रतिशत बढ़कर 77.08 डॉलर प्रति बैरल हो गया. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 389.01 अंक टूटकर 62,181.67 अंक पर बंद हुआ.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने गुरुवार को 1,131.67 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. सूत्रों ने बताया कि बाजार के कारोबारी, अगले सप्ताह के मुद्रास्फीति के आंकड़ों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले से पहले सतर्कता का रुख अख्तियार किये हुए हैं.

ये भी पढ़ें:- 

Dollar vs Rupee: शुरुआती कारोबार में रुपया 24 पैसे टूटकर 82.09 प्रति डॉलर पर पहुंचा

डिजिटल रुपया क्यों है जरूरी, समझें नोटबंदी की तरह फिर कोई नया फैसला तो नहीं ले लेंगे पीएम मोदी

Digital Rupee: आखिर डिजिटल रुपया के लॉन्च होने के बाद से लोगों को क्यों सता रहा नोटबंदी का डर?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा-“नारे किसी को मुख्यमंत्री नहीं बनाते”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *