Deoghar News: देवघर में फेमस है इस दुकान की बनारसी कुल्हड़ चाट

परमजीत कुमार

देवघरः चाट खाना आमूमन सभी लोगों को पसंद होता है. फिर चाहे वो मटर चाट हो, आलू चाट हो, टिक्की चाट हो या पापड़ी चाट. यदि इन चाटों को मिट्टी की सौंधी खूशबू के साथ खाना चाहते हैं तो देवघर के नरसिंह टॉकीज के पास स्थित बनारस चाट हाउस चले आइये, क्योंकि यहां तमाम प्रकार की चाट मिट्टी के कुल्हड़ में परोसी जाती है. जिसके दीवाने देवघर वासियों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटक भी है. शाम के समय दुकान पर चाट के दीवानों की भीड़ रहती है. लोग खाने के साथ-साथ घर के लिए पार्सल भी करवाते हैं.

यहां मिलता है निरामिष चाट
दुकानदार श्री राम केशरी बनारस से आए हैं इसलिए इनकी दुकान के नाम से लेकर चाट तक में बनारसी टच है. उन्होंने बताया कि साल 1995 से यहां चाट की दुकान सज रही है. बनारस में सब कुछ कुल्हड़ में परोसने का चलन है, इसलिए उन्होंने दुकान पर कुल्हड़ चाट की शुरूआत की. उन्होंने बताया कि चाट में इस्तेमाल होने वाले मसाले भी बनारस से ही आते है. दुकान पूरी तरह निरामिष है. यहां लहसन, प्याज का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

पर्यटक भी चखते हैं कुल्हड़ चाट
दुकान बैद्यनाथ मंदिर से महज 100 मीटर की दूरी पर होने की वजह से यहां आने वाले श्रद्धालु भी कुल्हड़ चाट का आनंद लेते हैं. गुजरात से मंदिर में पूजा करने पहुंचा एक परिवार शिव जी के दर्शन के बाद कुल्हड़ चाट का स्वाद चखते दिखा. परिवार के मुखिया गिरीश कपारिया ने बताया कि कुल्हड़ चाट खा कर ऐसा लगा जैसे सूरत की चाट का अंदर ले रहा हू. बनारस में कुल्हड़ में खाने का चलन है. मुझे देवघर में यह अवसर मिल गया. वहीं, परिवार की सदस्य नीलम कपारिया ने बताया कि चाट का स्वाद बिल्कुल सूरत में मिलने वाली चाट जैसी ही है. लेकिन वहां कुल्हड़ में नहीं मिलती है. कुल्हड़ में चाट खाने का यह पहला अनुभव है.

चाट की कीमत 30 से 60 रुपये तक
श्री राम केशरी और उनके बेटे कृष्णा केशरी रेड़ी पर बैठकर कर टिक्की चाट, दही चाट, गोलगप्पा चाट, कचौड़ी चाट, समोसा चाट, कटलेट चाट और पापड़ी चाट सहित अन्य प्रकार के चाट बनाते हैं. जिसकी कीमत 30 रुपये से लेकर 60 रुपये तक हैं. उन्होंने बताया कि चाट में मिलाने के लिए दो तरह की चटनी है. एक खट्टी और दूसरी मीठी चटनी. ग्राहक के पसंद के अनुसार इसे चाट में मिलाकर परोसते हैं. कई लोग दोनों चटनी एक साथ मांगते हैं.

Tags: Deoghar news, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *