Cyclonic Storm Mandous: कैसे रखा जाता है चक्रवाती तूफान का नाम? क्या है इसकी प्रोसेस, जानें सबकुछ

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान मैंडूस के पुडुचेरी के कराईकल और आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के इलाकों से टकराने की संभावना बनी हुई है. राज्य सरकारें चक्रवाती तूफान के कहर को लेकर पहले से ही अलर्ट हैं. इसी कड़ी में तमिलनाडु सरकार ने शुक्रवार को चेन्नई, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और वेल्लोर जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की है, जबकि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मैंडूस तूफान से दक्षिणी जिलों के कलेक्टरों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है.

सीएम जगनमोहन रेड्डी ने नेल्लोर, तिरुपति, चित्तूर और अन्य दक्षिण आंध्र प्रदेश के जिलों के जिलाधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और कृषि विभाग के अधिकारियों से किसानों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात मैंडूस के गुरुवार शाम तक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.

चक्रवात क्या है?
समुद्री तूफान को चक्रवात कहा जाता है. इस दौरान बहुत ज्यादा बारिश होती है और हवाएं चलती हैं. इस तूफान की तीव्रता बहुत ज्यादा होती है और इसी वजह से जान-माल के नुकसान का काफी डर रहता है. जब कम दबाव गर्म पानी के ऊपर मंडराता है, तो एक चक्रवात बनता है.  कम दबाव वाले क्षेत्र के चारों ओर घूमने वाली हवा की स्पीड से अलग-अलग तूफानों का पता चलता है.

UAE ने रखा मैंडूस चक्रवात का नाम
चक्रवातों का नामकरण क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र (Regional Specialised Metrological Centres, RSMC) और उष्णकटिबंधीय चक्रवात चेतावनी केंद्र (Tropical Cyclone Warning Centres, TCWC) द्वारा किया जाता है. चक्रवातों के नाम रखने वाले पैनल में शामिल 13 देश भारत, बांग्लादेश, मालदीव, पाकिस्तान, कतर, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, ओमान, सऊदी अरब, म्यांमार और ईरान हैं. संयुक्त अरब अमीरात उन 13 देशों में शामिल है, जिन्होंने चक्रवातों के लिए 13 नामों की सूची प्रस्तुत की है. संयुक्त अरब अमीरात ने चक्रवात मैंडूस नाम दिया है.

Tags: Cyclone, Tamil nadu

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *