Cyclonic | चक्रवाती तूफान 8 दिसंबर को उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र तट से टकराएगा

दक्षिण अंडमान सागर में कुछ ऐसी हलचल हो रही हैं जिससे भारत के कुछ तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तुफान आने की संभावना हैं। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका हैं।

दक्षिण अंडमान सागर में कुछ ऐसी हलचल हो रही हैं जिससे भारत के कुछ तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तुफान आने की संभावना हैं। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में बदलने  की आशंका हैं। ये  चक्रवाती तूफान 8 दिसंबर की सुबह तक उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और इससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: उपचुनावों में ‘‘सरकारी तंत्र के दुरुपयोग के खिलाफ सपा विधायकों ने किया विधानभवन परिसर में धरना प्रदर्शन

दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर-मलक्का जलडमरूमध्य पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, सोमवार को सुबह 5.30 बजे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 6 दिसंबर की शाम तक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: बरेली में बिल्ली खा गई पड़ोसी का मुर्गा, शिकायत करने पर मारपीट, प्राथमिकी दर्ज

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि 5 दिसंबर को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। 7 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव प्रणाली पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकती है और एक अवसाद में केंद्रित हो सकती है। 

 

 मौसम प्रणाली के कारण तमिलनाडु के सात जिलों, पुडुचेरी, कराईकल और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर 7 दिसंबर की रात से बारिश की गतिविधि शुरू हो सकती है और इसके अगले दिन तेज होने की संभावना है। 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की भी संभावना है।

आईएमडी ने मछुआरों को अगले कुछ दिनों के लिए 8 दिसंबर तक बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर से बचने के लिए कहा है। बचने के लिए अन्य क्षेत्रों में 7 से 9 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट और मन्नार की खाड़ी शामिल हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *