Busines Loan: अगर आपके पास है बिजनेस सर्टिफिकेट तो केंद्र सरकार देगी 10 लाख रुपये! ऐसे करें अप्‍लाई

Modi Government Scheme: मोदी सरकार पहले से ही उद्यमिता पर जोर देती आ रही है. ऐसे में अगर आप भी बिजनेस करते हैं तो अपनी इनकम को बढ़ाने के लिए अपने व्‍यापार को नई शुरुआत दे सकते हैं. केंद्र सरकार व्‍यापार करने वाले लोगों के लिए कई योजना चलाती है, जिससे देश में ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार के अवसर पैदा हो सकें और युवा नौकरी लेने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बनें. इस सपने को साकार करने के लिए सरकार भी अपनी तरफ से सहयोग प्रदान कर रही है. अगर आप पहले से ही बिजनेस कर रहे हैं या नया बिजनेस करना चाहते हैं तो ये लोन आप ले सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में. इसके लिए आपको कहां आवदेन करना होगा? लोन के लिए दस्‍तावेज कौन-कौन से लगेंगे?         

कितना लोन ले सकते हैं? 

इस लोन स्‍कीम में 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन सरकार की तरफ से मिलता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को व्‍यापार करने के लिए प्रेरित करना है, जिससे वे खुद भी अच्‍छी कमाई करें और दूसरों को भी रोजगार दे सकें. इस योजना का लाभ पाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. इससे कम उम्र होने पर बैंक आपको लोन नहीं देगी. केंद्र सरकार की तरफ से स्वरोजगार के लिए इस स्‍कीम में सहायता भी प्रदान की जाती है.  

किस बिजनेस के लिए कितना लोग मिलेगा? 

सरकार की इस स्‍कीम में पापड़ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए आपको 8 लाख 18 हजार रुपये का लोन मिल सकता है. वहीं अगर आप करी एंड राइस पाउडर का बिजनेस करना चाहते हैं तो मुद्रा योजना के अंतर्गत आपको बैंक से 3 लाख 32 हजार रुपये का टर्म लोन मिल जाएगा. वहीं इसमें 1 लाख 68 हजार रुपये का वर्किंग कैपिटल लोन दिया जाता है. 

लोन कैसे लें 

पीएम मुद्रा योजना के तहत छोटे दुकानदार, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, फल जैसे छोटे उद्योग के लिए लोन लिया जा सकता है. इस योजना के तहत लोन के लिए आपके कुछ दस्‍तावेज बैंक में जमा करने होंगे. जैसे आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card),  रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट. लोन के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *