BPSC Result: मुंगेर की दीक्षा मंडल का जलवा, 12वीं रैंक के साथ बनीं जज, सहेली ने भी मारी बाजी

रिपोर्ट-सिद्धांत राज

मुंगेर. कहते हैं जब हौसले बुलंद हों, तो कामयाबी मिलते देर नहीं लगती है. ऐसे में जब सफलता कदम चूमती है, तो यह दूसरों के लिए नजीर बन जाती है. हम मुंगेर की दीक्षा की बात कर रहे हैं, जिन्‍होंने बिहार न्यायिक सेवा में अत्यंत पिछड़ा वर्ग से 12वीं और सामान्य वर्ग में 272वीं रैंक हासिल की है.

दीक्षा ने पहले प्रयास में ही यह सफलता हासिल की है. उन्‍होंने वर्ष 2015 में जमालपुर के नोट्रेडेम एकेडमी से 12वीं करने के बाद चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी पटना से वकालत की पढ़ाई की. 2020 में 31वीं बिहार न्यायिक सेवा की वैकेंसी निकली थीं. इसमें फॉर्म भरने के बाद उन्‍होंने जमकर पढ़ाई की और लिखित परीक्षा पास कर ली. वहीं, 2021 के जुलाई महीने में मेन्स परीक्षा आयोजित हुई थी, जिसका फाइनल रिजल्ट मंगलवार को आया है.

माता-पिता की प्रेरणा ने दिलाई सफलता
दीक्षा मुंगेर के जमालपुर के दौलतपुर निवासी रिटायर्ड शिक्षक दिगंबर कुमार उर्फ रोहित की बेटी हैं. जबकि मां का नाम सीमा मंडल है. दीक्षा ने बताया कि उसकी इस सफलता में माता-पिता, बहन, दोस्त और शिक्षक का योगदान रहा है. साथ ही बताया है कि माता-पिता दोनों ने ही वकालत की पढ़ाई की थी, इसलिए वकालत पढ़ने की इच्छा थी.

दीक्षा ने दूसरे छात्रों को दिया संदेश
दीक्षा ने कहा कि वह लड़की हैं, लेकिन उन्‍हें कभी किसी तरह का बंधन रहा. कहीं अच्छे काम के लिए बाहर जा रही हूं तो समाज क्या कहेगा, ये सब सोचने की जरूरत नहीं है. दीक्षा ने सभी छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि बस मन लगाकर पढ़ते रहें. समाज में कौन क्या कह रहा है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

दीक्षा की दो बहनें कर रहीं इंजीनियरिंग की पढ़ाई
दीक्षा तीन बहन हैं, जिसमें वह सबसे बड़ी है. जबकि दोनों छोटी बहनें इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन कर रही है.

Bihar Judicial Service, Munger News, BPSC Success Story, Diksha Mandal, Judge, बिहार न्यायिक सेवा, मुंगेर न्‍यूज़, सक्‍सेस स्‍टोरी, दीक्षा मंडल, जज

नेहा को बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा में 107वीं रैंक मिली है.

सहेली ने भी मारी बाजी
मजेदार बात ये है कि दीक्षा की सहेली ने भी 107वीं रैंक के साथ बिहार न्यायिक सेवा में बाजी मारी है. उनकी सहेली का नाम नेहा है, जो कि मुंगेर के ही संदलपुर निवासी कृषि समन्वयक संजय कुमार और एमवीआई विभा कुमारी की पुत्री हैं. दीक्षा और नेहा ने एक ही स्कूल से अंडर ग्रेजुएट और फिर एक ही संस्थान से लॉ की पढ़ाई की है. वहीं, अब दोनों एक साथ जज बनी हैं. नेहा की प्रारंभिक पढ़ाई मुंगेर के नोट्रेडेम से हुई. इसके बाद छह से 12वीं तक की पढ़ाई नोट्रेडेम पटना हुई है. वहीं, लॉ की पढ़ाई पटना के चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी से पूरी की है.

Tags: Bihar News, BPSC exam, Munger news, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.