Bihar News: सीवान में जहरीली हुई हवा, AQI 390 के पार, जानिए कैसे बरतें सावधानी

रिपोर्ट -अंकित कुमार सिंह

सीवान: बिहार के सीवान में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते हवा जहरीली होती जा है. जिस वजह से सीवान कई दिनों से देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल हो गया है. यहां की दिन प्रतिदिन स्थिति और भी खराब होती जा रही है. प्रदूषण का स्तर लगातार बिगड़ता जा रहा है. सीवान में एयर क्वालिटी इंडेक्स 390 के पार जा चुका है. जिसे बेहद गंभीर माना जाता है. सेहत के लिए खतरनाक मानी जाने वाली गैसों की मात्रा भी खतरनाक स्तर पर बनी हुई है. जहरीली होती हवा के साथ लोगों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है. इसका कारण कचरों को जहां-तहां जला देने और वाहनों से निकल रही जहरीली धुआं है. जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं. ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए स्वयं ट्रैफिक इंस्पेक्टर सड़क पर उतर कर खुद कमान संभाले हुए है.

सीवान जिले की AQI 390 
बिहार के सीवान जिले की अगर बात करें तो सीवान जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 390 के पार चला गया है. पिछले एक सप्ताह की बात करें तो लगातार 400 के पास ही रहा है.

ट्रैफिक इंस्पेक्टर शाहजहां खान

ट्रैफिक इंस्पेक्टर शाहजहां खान

जिस वजह से यहां की हवा काफी जहरीली हो गई है. यहां की हवा में सांस लेना भी लोगों का मुश्किल हो गया है. हवा जहरीली होने से कई तरह की बीमारियों का भी होना लाजमी बताया जा रहा है.

कूड़ा जलाने तथा मोटर वैकिल से बढ़ा प्रदूषण
सीवान जिले के विभिन्न चौक-चौराहों तथा सड़कों के इर्द-गिर्द फेंके गए कूड़े को जलाने और वाहनों की वजह से सीवान जिले में प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा है. साथ ही साथ सुदूर इलाकों में हो रहे धान की कटाई और दौनी की वजह से प्रदूषण का मामला बढ़ते जा रहा है. जिससे लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी है तथा कई तरह की बीमारियों से भी लोग जूझने लगे हैं.

 ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने संभाला कमान
सीवान जिले में वायु प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. जिससे लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है. बढ़ते एक्यूआई लेवल को देखते हुए ट्रैफिक इंस्पेक्टर शाहजहां खान ने कमान संभाल लिया है. वह स्वयं मोटर वाहनों पर नियंत्रण करने तथा लोगों को इसके प्रति जागरूक करने को लेकर सड़कों पर उतर कर जागरूक कर रहे हैं और ट्रैफिक को नियंत्रित कर रहे हैं. ताकि सीवान में मोटर वाहनों से वायु प्रदूषण कम हो.

जाम लगने से बढ़ता है प्रदूषण का खतरा
ट्रैफिक इंस्पेक्टर शाहजहां खान ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के द्वारा निर्देश दिया गया है कि जैसे भी हो शहर में जाम नहीं लगने दे तथा हो रहे वायु प्रदूषण पर लोगों को जागरूक करें. क्योंकि जाम लगने पर मोटर वाहनों से ज्यादा धुंआ निकलता है और वायु प्रदूषण बढ़ता है.

Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Bihar News, Bihar police, Siwan news, Traffic Police

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *