Bank Customer Alert: बिना ATM Card ऐसे निकालें पैसे, UPI के साथ इन टिप्स को करें फॉलो

Withdraw cash using UPI from ATM: कभी-कभी हम बाजार में शॉपिंग करने निकल पड़ते हैं लेकिन अपने पास में डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखना भूल जाते हैं. कभी-कभी जल्दबाजी में हम कार्ड घर भूल जाते हैं. ऐसे में बड़ी समस्या ये है कि पैसे कैसे निकाले जाएं. अगर आप UPI सर्विस का लाभ लेते हैं तो कार्डलेस लेनदेन और खरीदारी कर सकते हैं. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने पहले से हमारे कई कामों को आसान बना दिया है. इसके अलावा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPIC) यूपीआई को लागू करता है और यूपीआई के जरिए लोगों को एटीएम से पैसे निकालने की अनुमति देता है. आपको बता दें कि इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (Interoperable Cardless Cash Withdrawal) सुविधा लोगों को एटीएम से पैसे निकालने की अनुमति देती है, भले ही उनके पास कार्ड न हों.

भारतीय रिजर्व बैंक ने कही ये बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से कहा है कि एटीएम के लिए बैंक ICCW विकल्प उपलब्ध कराएं ताकि कार्ड धोखाधड़ी जैसे क्लोनिंग, स्किमिंग और डिवाइस से छेड़छाड़ को रोका जा सके. कार्डलेस नकद निकासी का विकल्प भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), एचडीएफसी बैंक और अन्य बैंको द्वारा संचालित एटीएम पर उपलब्ध है. UPI नकद निकासी किसी भी UPI भुगतान सेवा प्रदाता ऐप जैसे GooglePay, PhonePe, Paytm, और अन्य UPI ऐप के जरिए किया जा सकता है.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

1. किसी भी एटीएम मशीन पर जाएं. वहां स्क्रीन पर उपलब्ध ‘विदड्रॉ कैश’ विकल्प को खोजे और चुनें. इसके बाद UPI विकल्प सेलेक्ट करें.

2. इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा. अब अपने स्मार्टफोन में यूपीआई एप्लीकेशन को ओपन करें और एटीएम मशीन की स्क्रीन का क्यूआर कोड को स्कैन करें.

3. इसके बाद अपना यूपीआई पिन दर्ज करें और ‘हिट प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें. इस तरह से आप एक बार में 5,000 रुपये तक नकद निकाल सकते हैं. बैंक यूपीआई के जरिए एटीएम से कार्डलेस नकद निकासी के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.