Asia Cup से पहले Disney+ Hotstar ने चली बेहतरीन चाल, क्रिकेट प्रेमियों का प्यार दिलाएगा सौगात

Disney hotstar

प्रतिरूप फोटो

Creative Commons licenses

एशिया कप और विश्व कप को देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी बेहद उत्साहित है। दरअसल हर क्रिकेट प्रेमी स्टेडियम में जाकर मैच देखने में सक्षम नहीं होता है ऐसे में क्रिकेट मैच को टीवी चैनल या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाता है। इस बार एशिया कप और विश्व कप के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स डिज्नी प्लस हॉटस्टार को मिले है।

देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। इसी के साथ अब 30 अगस्त से देश का सबसे बड़े त्योहार यानी क्रिकेट के सीजन की भी धमाकेदार शुरूआत होने जा रही है। एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से होगी जिसका फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा। इसके बाद क्रिकेट के महाकुंभ यानी आईसीसी विश्व कप 2023 की शुरुआत भारत में अक्टूबर में होगी।

एशिया कप और विश्व कप को देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी बेहद उत्साहित है। दरअसल हर क्रिकेट प्रेमी स्टेडियम में जाकर मैच देखने में सक्षम नहीं होता है ऐसे में क्रिकेट मैच को टीवी चैनल या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाता है। इस बार एशिया कप और विश्व कप के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स डिज्नी प्लस हॉटस्टार को मिले है। ऐसे में दोनों ही बेहतरीर टूर्नामेंट्स को फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकेंगे। डिज्नी ने फैसला किया है कि दोनों टूर्नामेंट यूजर्स फ्री में देख सकेंगे। वहीं बता दें कि डिज्नी के लिए एशिया कप और वर्ल्ड कप के राइट्स मिलना काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

इस संबंध में रॉयटर्स में एक रिपोर्ट आई है जिसके अनुसार मार्च 2022 में डिज्नी को 41.5 मिलियन डॉलर के रेवेन्यू का नुकसान उठाना पड़ा था। डिज्नी का राजस्व $390 मिलियन था। आंकड़ों के मुताबिक डिज्नी ने हॉटस्टार को 21वीं सेंचुरी फॉक्स से 71 बिलियन डॉलर में खरीदा था। इसके बाद वर्ष 2019 में डिज्नी ने आईपीएल में स्ट्रीमिंग राइट्स खरीदे। वर्ष 2020 में डिज्नी ने नया दांव चला और क्रिकेट को देखने के लिए यूजर्स से चार्ज किया यानी क्रिकेट पेड सर्विस थी। डिज्नी को लगा कि वो 100 मिलियन यूजर्स को अपने साथ ले आएगा। मगर उसी दौरान डिज्नी की प्लानिंग पर जियो सिनेमा ने पानी फेर दिया। जियो सिनेमा ने आईपीएल के राइट्स 2.9 बिलियन डॉलर में खरीदे थे। जियो ने आईपीएल की स्ट्रीमिंग निशुल्क की थी।

वहीं आंकड़ों के मुताबिक डिज्नी प्लस हॉटस्टार के बीते वर्ष 61 मिलियन सब्सक्राइबर्स ही थे। जुलाई तक ये आंकड़ा घटकर सिर्फ 21 मिलियन पर पहुंच गया था। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने तीन बिलियन डॉलर देकर वर्ष 2024 से 2027 तक आईसीसी टूर्नामेंट के अधिकार खरीदे है। इसके बाद कंपनी का मकसद विज्ञापन के जरिए रेवेन्यू हासिल करना है। कंपनी नए यूजर्स को भी अपने साथ जोड़ना चाहती है। आंकड़ों के मुताबिक कंपनी का टारगेट है कि वनडे वर्ल्ड कप तक 450 मिलियन यूजर्स को जोड़ा जाए। इस दौरान डिज्नी+ हॉटस्टार 50 मिलियन व्यूअरशिप का रिकॉर्ड बनाना चाहती है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *