Ajab Gajab Jankari: पेट्रोल डालते समय क्यों नहीं लगती है आग, जबकि वो भी चलते हैं मोटर से? कभी सोचा है इसके बारे में…

पेट्रोल को सबसे तेज ज्वलनशील द्रव्यों में शुमार किया जाता है. हवा में आते ही कुछ सेकंड के अंदर ही पेट्रोल उड़ जाता है, तो दूसरी ओर एक मामूली सी चिंगारी की वजह से भी इसमें आग पकड़ लेता है. पेट्रोल में लगी आग इतनी तेज होती है, जिस पर काबू करना भी बेहद मुश्किल होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर पेट्रोल पंप पर लगे मोटरों से वहां आग क्यों नहीं लगती? जबकि घर के मोटर जल जाते हैं. हम उन मोटरों की बात कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल गाड़ियों में फ्यूल भरने में किया जाता है. शायद ऐसा सवाल आपके जेहन में पहले नहीं आया होगा, लेकिन सोशल मीडिया वेबसाइट कोरा (Qoura) पर एक यूजर ने ये सवाल पूछा है.

यूजर ने लिखा है कि क्या आप बता सकते हैं कि पेट्रोल पंप की मोटर कौन-सी मैटेरियल से बनी हुई होती है, जिससे आग नहीं लगती, जबकि पेट्रोल ज्वलनशील होता है? यूजर का नाम अनिमेष कुमार सिन्हा है. कोरा प्रोफाइल के मुताबिक, अनिमेष भारतीय रेलवे में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं. हालांकि, उन्होंने खुद भी इस सवाल का जवाब दिया है, साथ ही इस सोशल साइट पर मौजूद लोगों ने भी अपनी बात रखी है. अनिल पटेल नाम के यूजर ने अपने कमेंट में लिखा है कि मोटर 2 तरह की होती है. ब्रश मोटर ओर ब्रशलेश मोटर. ब्रश मोटर ज्यादा rpm और कम साइज की होती है, जिसका इस्तेमाल पोर्टेबल मशीनों में होता है. वहीं, ब्रशलेश मोटर लो rpm की होती हैं, लेकिन इनका साइज बड़ा होता है. दोनों का ही कनेक्शन सेम होता है, लेकिन ब्रशलेश मोटर में सिर्फ रोटर मूव होता है. क्वायल का कनेक्शन फिक्स रहता है, जिससे कोई चिंगारी नही निकलती. हालांकि, इसका सटिक जवाब अनिमेष कुमार सिन्हा ने दिया है.

अनिमेष ने सवाल पूछने के साथ-साथ जवाब भी दिया है. उनके मुताबिक, पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में पेट्रोल या डीजल डालने वाली मोटर फ्लेम प्रूफ (flame proof) होती है, यानी लपट या चिंगारी विहीन. ऐसे में जब चिंगारी ही नहीं निकलेगी, तो आग कैसे लगेगी? दरअसल, ये सबकुछ मोटर की बनावट की वजह से होता है. इनका कवर विशेष डिज़ाइन का होता है जो भीतर की चिंगारी को बाहर आने ही नहीं देता. साथ ही मोटर ज्यादा संतुलित रहता है, जिससे स्पार्क कम निकलता है. इसके साथ ही बिजली की तारों की लपटन (वाइंडिंग) को VPI तकनीक ( वैक्यूम प्रेशर इम्प्रेग्नेशन ) से एकदम सॉलिड कर दिया जाता है ताकि नमी आदि इसे भेद न सके. ये मोटर पानी प्रतिरोधक भी होती हैं, जिससे शॉर्ट-सर्किट का भी डर नहीं रहता.

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