Air India लगातार कर रही अपने नेटवर्क का विस्तार, 12 नए विमानों को लीज पर लेने का ऐलान

Air India ने इस साल की शुरुआत में 30 विमानों को लीज पर लिए जाने की घोषणा की थी.

नई दिल्ली:

टाटा समूह (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयर लाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) 12 नए एयरबस और बोइंग विमानों को लीज पर लेगी. कंपनी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी है. कंपनी के मुताबिक, इन नए विमानों को 2023 की पहली छमाही में शामिल किए जाने की उम्मीद है. यह कदम एयरलाइन की विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में उठाया गया है. इस साल की शुरुआत में एयर इंडिया ने 30 विमानों को लीज पर लिए जाने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें

हाल में टाटा समूह ने विस्तार (Vistara) और एयर इंडिया (Air India) के विलय की घोषणा की है. यह विलय सौदा मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है. विस्‍तारा एयरलाइंस (Vistara Airlines) में टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) का ज्वॉइंट वेंचर है. जानकारी के मुताबिक, इस विलय सौदे (Air India-Vistara merger) के तहत एसआईए (SIA) एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है.

विस्‍तारा एयरलाइंस में टाटा समूह की विस्‍तारा एयरलाइंस में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है. जबकि सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) के पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इस सौदे के जरिये एयरलाइन कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करेगी.

आपको बता दें कि इस साल जनवरी में टाटा समूह ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. जिसके बाद से एयरलाइन कंपनी लगातार अपने नेटवर्क और बेड़े का विस्तार कर रही है. एयर इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन (Campbell Wilson)  द्वारा कमान संभालने के बाद से एयरलाइन के विकास योजना पर लगातार काम चल रहा है. कंपनी 300 से अधिक नैरो-बॉडी जेट के लिए ऑर्डर देने पर विचार कर रही है. यह एविएशन इंडस्ट्री के अब तक के सबसे बड़े ऑर्डर में से एक होगा.

एयर इंडिया के सीईओ कैम्पबेल विल्सन ने पिछले महीने कहा था कि एयरलाइन ने अगले पांच साल में 113 विमानों के अपने बेड़े को तीन गुना करने का लक्ष्य रखा है.  विस्तार (Vistara) और एयर इंडिया (Air India) के विलय को लेकर कैंपबेल ने कहा कि इससे एयरलाइन के बेड़े को बढ़ाने और इसके आकार और गुणवत्ता को बेहतर करने में मदद मिलेगी.

Featured Video Of The Day

मुंबई : डबिंग स्टूडियो के बाहर दिखे सुपर स्टार सलमान खान

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *