Mahashivratri 2024: बाबा विश्वनाथ लगातार 44 घंटे देंगे भक्तों को दर्शन, 7 लाख भक्त लगा सकते हैं हाजिरी

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : महाशिवरात्रि का त्योहार हिंदू धर्म के लोगों के लिए बेहद खास होता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा के साथ-साथ लोग व्रत भी रखते हैं. ये त्योहार शिवजी और माता पार्वती को समर्पित होता है और इस दिन उनकी पूजा की जाती है. महाशिवरात्रि का दिन भगवान शिव के भक्तों के लिए बेहद खास होता है .नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ के दरबार में भी महाशिवरात्रि को लेकर तैयारियां जारी हैं .महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ अपने भक्तों के लिए पूरी रात जागेंगे और लगातार 44 घंटे तक बाबा महाशिवरात्रि पर भक्तो को दर्शन देंगे.

8 मार्च की भोर में मंगला आरती के बाद बाबा का कपाट खुलेगा जो 9 मार्च को शयन आरती के बाद बंद होगा. इसके अलावा इस दिन भक्तों के सहूलियत के लिए और भी कई इंतजाम मंदिर प्रशासन की ओर से किए गए हैं .काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि उस दिन बाबा विश्वनाथ सिर्फ भक्तों को झांकी दर्शन ही देंगे.

सुगम दर्शन पर रोक
महाशिवरात्रि पर भीड़ के मद्देनजर सुगम दर्शन के टिकट की व्यवस्था भी पूरी तरीके से बंद रहेगी. श्रद्धालु आम भक्त के तरह ही लाइन में खड़े होकर बाबा का दर्शन और अभिषेक कर पाएंगे. इसके साथ ही भक्तों के सहूलियत के लिए मंदिर में पीने के पानी की व्यवस्था भी होगी.

7 लाख भक्त करेंगे दर्शन
इतना ही नहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा भी की जाएगी. मंदिर प्रशासन के लोग भक्तों का स्वागत पुष्प वर्षा से करेंगे.इसके अलावा इमरजेंसी के लिए मेडिकल सुविधाएं और डॉक्टर की टीम भी वहां मौजूद रहेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार महाशिवरात्रि पर 7 लाख भक्त बाबा दरबार में हाजिरी लगा सकते हैं.

Tags: Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *