एजुकेशन लोन: बेटियों के लिए ये बैंक देते हैं खास छूट के साथ लोन, फायदे इतने कि गिनते रह जाएं

हाइलाइट्स

लड़कियों को एजुकेशन लोन देने में मिलती हैं कई प्रकार की छूट
एजुकेशन लोन लेते समय एबीएफसी और बैंकों की दरों में कंपेयर करें

इस फैक्ट के बावजूद कि लड़कियां स्कूली शिक्षा में साल दर साल लड़कों के मुकाबले बाजी मारती आ रही हैं, कई बार लड़कियां स्कूल के बाद की एजुकेशन नहीं ले पाती हैं. इसका कारण कभी शादी, कभी पैसे की कमी, कभी परिवारों की प्राथमिकता में बेटियों के मुकाबले बेटों का होना होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आपको बेटे या बेटी में से किसी एक के लिए लोन लेना हो तो बेटियों को मिलने वाला लोन सस्ता होगा और कई फायदे समेटे होगा.

यूं तो शिक्षा पर बेटा-बेटी दोनों का समान हक होता है लेकिन कई बार जब बात लोन लेकर पढ़ाने की आती है तो माता पिता पैसों की कमी के कारण झिझक जाते हैं. बच्चियों-लड़कियों को सशक्त बनाने और महिलाओं को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत में निजी और सार्वजनिक बैंकों ने कई एजुकेशन लोन योजनाएं चल रही हैं.

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का सेंट विद्यार्थी (Central Bank of India Cent Vidyarthi)

यह एजुकेशन लोन एक टर्म लोन है जिसकी अधिकतम राशि देश में ही कहीं शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये और देश से बाहर शिक्षा के लिए 20 लाख रुपये है. यदि उधारकर्ता एजुकेशन लोन के बदले में सिक्यॉरिटी ऑफर करता है, तो लोन राशि पर कोई अपर सीमा नहीं है. महिला, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के छात्रों के लिए ब्याज दर एमसीएलआर प्लस 1.5% है.

महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

इस स्कीम में कई खर्चों को कवर किया जाता है जैसे कि कॉलेज, स्कूल या हॉस्टल फीस, लैब, लाइब्रेरी या एग्जाम फीस, विदेश में शिक्षा के लिए आने जाने का खर्च, किसी तरह के एक्वयूपमेंट, किताबें, वर्दी की खरीद से लेकर स्टूडेंट जिसने लोन लिया है का बीमा प्रीमियम. इसके अलावा पाठ्यक्रम से संबंधित कोई भी खर्च.

कॉरपोरेशन बैंक की कॉर्प विद्या योजना (Corporation Bank Corp Vidya Scheme)
कॉर्पोरेशन बैंक ऑफ इंडिया कॉर्प विद्या योजना के तहत एजुकेशन टर्म लोन प्रदान करता है. इस लोन पर कम ब्याज दरों से फीमेल स्टूडेंट जिसने लोन लिया को बेनिफिट होता है. नए ब्याज के लिए, रियायत कार्ड दर से 50 बेसिस पॉइंट (महिला उधारकर्ताओं के लिए 25 बेसिस अंक) कम है. यह लोन वैसे उन लड़कियों के लिए है जो भारत या विदेश में अध्ययन करना चाहती हैं.

इस में जो खर्चे कवर होते हैं वे हैं: कॉलेज, स्कूल, हॉस्टल, लैब, लाइब्रेरी या परीक्षा शुल्क. विदेश में शिक्षा के लिए आने जाने का खर्च, पढ़ाई लिखाई से जुड़े उपकरणों, किताबें, वर्दी की खरीद. उचित मूल्य पर कंप्यूटर की खरीद. पाठ्यक्रम से संबंधित कोई भी खर्च इसमें जुड़ा होता है.

इंडियन ओवरसीज बैंक का विद्या ज्योति (Indian Overseas Bank Education Loan Vidya Jyoti)

इंडियन ओवरसीज बैंक का विद्या ज्योति एजुकेशन लोन ब्याज दर में 0.5 प्रतिशत की कमी सभी महिला छात्रों को देता है. देश में पाठ्यक्रमों के लिए 30 लाख रुपये देश से बाहर के पाठ्यक्रमों के लिए 40 लाख रुपये देता है. छात्र अपनी पढ़ाई के दौरान या मूलधन के अतिरिक्त ऋण का ब्याज चुका सकते हैं. 5 से 7 साल के बीच की लचीली भुगतान अवधि के साथ, यह कर्ज दिया जाता है.

भारतीय स्टेट बैंक शिक्षा लोन (State Bank of India Education Loan)
भारतीय स्टेट बैंक उन महिलाओं को लोन प्रदान करता है जो विदेश में कॉलेज जाना चाहती हैं. बैंक 7.5 लाख रुपये तक के लोन के लिए एमसीएलआर से 25 फीसदी ज्यादा दर देता है. दूसरी ओर, यदि लोन राशि 7.5 लाख रुपये से अधिक है तो बैंक 1.85 प्रतिशत से अधिक का एमसीएलआर लागू करेगा. इसके उलट महिलाएं अपने एजुकेशन लोन पर 0.50 प्रतिशत की छूट के लिए एलेजिबल हैं.

आईडीबीआई (IDBI Education Loan)
आईडीबीआई बैंक महिला आवेदकों के लिए 50 बीपीएस की रियायत प्रदान करता है. ब्याज दर 9.10% से 11.10% प्रति वर्ष के बीच होती है. आईडीबीआई बैंक से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आसान है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा का बड़ौदा विद्वान लोन (Bank of Baroda Bank of Baroda Baroda Scholar)
बैंक ऑफ बड़ौदा बड़ौदा स्कॉलर लोन प्रदान करता है जहां 7.5 लाख रुपये तक की लोन राशि के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क या सुरक्षा शुल्क नहीं है. प्रस्तावित ब्याज दर 10.40% से 11.15% प्रति वर्ष के बीच है.

एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन (Axis Bank Education Loan)
जो महिलाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं, वे इससे जुड़े खर्चों को पूरा करने के लिए एक्सिस बैंक से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकती हैं. प्रस्तावित ब्याज दर 13.70% से 15.20% प्रति वर्ष के बीच है.

एक्सपर्ट टिप्स, लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें

बैंकबाजार की डीजीएम (कम्युनिकेशन्स) नन्दा पद्मनाभन से हमने पूछा, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए एजुकेशन लोन लेते समय? उन्होंने बताया कि सबसे जरूरी है कि लोन देने वाले इंस्टीट्यूट्स, बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करें और सबसे बेहतर दर को ही चुनें. यहां तक ​​कि दरों में छोटा सा फर्क भी आपके द्वाराचुकाई जाने वाली कुल राशि में बड़ा फर्क पैदा कर सकता है. कर्ज देने के नियमों और शर्तों में भी फर्क होता है, कंपैरिजन करें. बैंक आमतौर पर कम ब्याज दरों (lower interest rates) और लंबी रीपेमेंट शर्तों ( longer repayment terms) ऑफर करते हैं लेकिन एलिजिबिलीट क्राइटिरिया सख्त रखते हैं. जबकि एनबीएफसी (Non-Banking Financial Corporation ) आम तौर पर अधिक फ्लैक्सिबल ऑप्शन देते हैं खासतौर से सिलेबस, लोन डिस्बर्समेंट जैसे मामलों में. आप यह भी ध्यान दें कि रीपेमेंट को लेकर क्या नियम-शर्तें हैं.

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इन लिंक्स पर जानकारी ले सकती हैं-पनी शादी के लिए ऐसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, इसके अलावा यह भी पढ़ सकती हैं- नहीं बचता पैसा, नहीं कर पा रही सेविंग? ये 5 तरीके बटुए में दबा कर रखेंगे नोट

यह भी ध्यान देना चाहिए कि आवश्यकता से अधिक उधार लेने से अनावश्यक कर्ज हो सकता है, जबकि कम उधार लेने से आप बाद में मुश्किल में पड़ सकते हैं. इसलिए जरूरत का सही आकलन करें. ऐसे ऑप्शन्स की तलाश करें जो फीमेल स्टूडेंट के लिए विशिष्ट लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कम ब्याज दरें, छूट विकल्प या सब्सिडी. ये लाभ फाइनेंशनल बर्डन को काफी कम कर सकते हैं.

Tags: Beti Bachao-beti Padhao, Business news in hindi, Education, Education Loan, Investment tips

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *