लागत कम, बंपर मुनाफा… इस सब्‍जी की खेती से किसान ने बदली किस्‍मत, लाखों में पहुंची इनकम

आलोक कुमार/ गोपालगंज: अक्सर लोग खेती-किसानी को घाटे का सौदा मान बैठते है और इस अवधारणा से बाहर नहीं निकल पाते हैं. किसानों के मुंह से भी अक्सर ये बाते सुनने को मिल जाता है कि खेती करने के बाद आमदनी नहीं हो पा रही है. लेकिन कुछ ऐसे भी प्रगतिशील किसान हैं जो इन बातों को ना सिर्फ झूठा साबित कर रहे हैं बल्कि कृषि के कार्य से अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. उन्हीं में से एक किसान गोपालगंज जिला कुचायकोट प्रखंड स्थित डुमरिया गांव निवासी किसान विद्या सिंह हैं, जो मौसम अनुकूल खेती कर ना सिर्फ बेहतर मुनाफा कमा करे हैं बल्कि परिवार को भी चला रहे हैं.

विद्या सिंह पिछले 20 वर्षा से खेती कर रहे हैं और इस बार बड़े पैमाने पर अपने खेतों में बैगन लगाया है. बैगन का फलन भी शनदार हो रहा है. उन्होंने बताया कि अर्थिक स्थिति सही न होने के कारण वो पढ़ाई नहीं कर पाए. जिस कारण उनको बीच में पढ़ाई छोड़ना पड़ा. किसान विद्या सिंह ने बताया कि इस सीजन में दो बीघा में बैगन के खेती कर रहे हैं. खेती करने में कभी परेशनी इसलिए नहीं हुई कि क्योकि ये उन्हें विरासत में हीं मिला है. अलग-अलत तरह की फसलों की खेती कर खुश हैं उन्नत वैरायटी के बीज से सब्जियों की खेती कर मुनाफा भी काम रहे हैं.

सब्जी की खेती से सालाना पांच लाख की कर लेते हैं कमाई
उन्होंने बताया कि किसान को एक हीं खेती पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. जो एक हीं खेती पर निर्भर रहते हैं उन्हीं को नुकसान होता है. उसी फसल की खेती करनी चाहिए जिसमें कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त किया जा सके. विद्या सिंह ने बताया कि हम साढ़े तीन बीघा में मौसम के हिसाब से खेती करते हैं. जैसे आलू का सीजन आया तो आलू का खेती करते हैं और अभी बैगन की खेती कर रहे हैं. बैगन का फसल शानदार होने से अधिक लाभ मिल रहा है.

खास बात यह है कि बैगन की खेती में अधिक लागत भी नहीं आता है. कम लागत में बेहतर कमाई देने वाला फसल है. इसको एक बार लगा देने से खाद बीज के साथ सही तरीके ये देखभाल की जाए तो बैगन की खेती से बेहतर कुछ नहीं है. इसकी बिक्री के लिए भी परेशान होने की जरूरत नही पड़ती है. व्यापारी खेत पर हीं आकर ले जाते हैं. सब्जी की खेती से सालाना पांच लाख से अधिक की कमाई कर लेते हैं.

Tags: Farming, Gopalganj news, Local18, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *