जिस तसर सिल्क की साड़ी पहन वित्त मंत्री ने पेश किया बजट…जानिए उसकी खासियत

सत्यम कुमार/ भागलपुर. भागलपुर सिल्क नगरी के नाम से जाना जाता है, यहां का सिल्क देश से लेकर विदेश तक में जाता है. यहां कई तरह के सिल्क को तैयार किया जाता है. इसमें से सबसे खास तसर सिल्क है. तसर सिल्क की खूबियों को लेकर स्थानीय बुनकर आलोक कुमार ने लोकल 18 से विशेष बातचीत की. बता दें कि तसर सिल्क साड़ी पहनकर ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश किया है.

बुनकर आलोक कुमार ने बताया कि भागलपुर का तसर प्रसिद्ध सिल्क है. इस साड़ी की कई खूबियां हैं. उन्होंने बताया कि यह साड़ी काफी हल्की होती है. इसके साथ ही यह जितनी पुरानी होती है उतनी ही चमक इसमें निखरती है. कम दाम में यह खूबसूरत साड़ी उपलब्ध हो जाती है. साथ ही यह पार्टी वियर का भी काम करती है. इसलिए इस साड़ी की डिमांड अधिक होती है.

उन्होंने बताया कि इस साड़ी को प्रॉपर पूरे तरीके से तैयार करने में 20 से 25 दिन लगते हैं. पहले कोकून से धागा निकाला जाता है, उसके बाद उस धागे को अच्छे तरीके से तैयार किया जाता है. फिर उसकी धुलाई होती है और उसे सूखने के बाद साड़ी के लिए लूम पर धागे को लगाया जाता है. इस पूरे प्रक्रिया को करने में इतना वक्त लगता है.

वहीं हेमंत कुमार से बात करने पर पता चला कि इस साड़ी की कीमत अधिक नहीं होती है. 3 हजार में सिल्क की ये साड़ियां उपलब्ध हो जाती है. अगर ज्यादा कारीगरी होती है तो कीमत बढ़ जाती है. इस साड़ी की अधिकतम कीमत 10000 रुपये तक है. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी इसके काफी डिमांड आते हैं.

हाल ही में गणतंत्र दिवस में भी इस साड़ी की झलक देखने को मिली थी. दिल्ली के लाल किला में इस साड़ी के बनाने की प्रक्रिया को झांकी के द्वारा दिखाई गई थी. आपको बता दें कि कई सेलिब्रिटी भी यहां की तसर को पहन चुकी है. अगर बॉलीवुड की दुनिया की बात करें तो ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ, करीना कपूर सहित कई हस्ती इस साड़ी को पहन चुकी हैं.

धर्मेंद्र की नातिन की संगीत में ‘एनिमल’ का चढ़ा खुमार, ‘जमाल कुटु…’ पर बावले होकर सनी संग नाचे बॉबी देओल

उन्होंने बताया कि पहले भागलपुर में भी इसके धागे तैयार होते थे. लेकिन धीरे-धीरे अर्जुन और शहतूत के पेड़ खत्म हो गए. इसके कारण अब धागा कोलकाता व नेपाल से मंगाया जाता है. अभी भी यहां पर तसर की साड़ियां तैयार होती है लेकिन पहले बड़े पैमाने पर इसको तैयार किया जाता था लेकिन अब ऑर्डर मिलने पर ही इसे तैयार किया जाता है.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Budget, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *