अन्नदाता पर मौसम की मार…चना मसूर की फसलें सूखी, सब्जियों पर भी असर

अनुज गौतम / सागर. सागर में पिछ्ले दिनों पड़ी कड़ाके की ठंड का असर अब खेतों में खड़ी फसलों पर दिखाई देने लगा हैं. दिन में ठंड की वजह से सबसे ज्यादा असर छोटे-हल्के फलदार पौधे जैसे मसूर, चना, सरसों, धनिया, मिर्ची, टमाटर के पौधों पर पड़ा. वाष्प जमने सेपौधों की ग्रोथ रुक गई और अधिकांश जगहों पर पौधे ही सूख गए. फसलों में नुकसान को देख किसानों के चेहरों पर मायूसी छा गई है. तो अब सरकार से मदद की आस हैं.

खराब फसलों के पौधों को हाथ में लेकर किसान प्रशासन को शिकायत करने भी पहुंच रहे हैं. किसानों की मांग है कि उनके खेतों का सर्वे करा कर मुआवजा दिया जाए. वहीं कृषि अधिकारियों का कहना है कि यहां से कुछ जगह से फसल में नुकसान होने की तो खबर आई है, लेकिन तुषार लगने से ही नुकसान हुआ है. ऐसा नहीं कह सकते हैं. इन फसलों को कोई दूसरा रोग लग गया है, जिसकी वजह से यह है फसलें सूख रही हैं.

सागर जिले में सबसे अधिक 310 हजार हेक्टर भूमि पर गेहूं की बुवाई की गई है. वहीं मसूर की बुवाई 80,000 हेक्टेयर में की गई है, तो चना की बुवाई 50 हजार हेक्टेयर में हुई है. इसके अलावा सरसों और अरहर की खेती किसान कर रहे हैं.

दर्जनों गांव से नुकसान की खबर
बंडा तहसील के दर्जन भर गांव में किसानों की चना, मसूर, बटरी की फसल में पाला लगने की शिकायत किसान कर रहे हैं. बरखेरा, मुहली, बेई, पापेट, रवाड़ा गांव के किसानों ने कहा कि शीत लहर से उनकी चना, मसूर, बटरी की फसल बर्बाद हो गई है. बेई गांव के किसान संतोष लोधी ने बताया कि 15-16 एकड़ जमीन में लगी मसूर पूरी सूख गई है. उनका 100 प्रतिशत नुकसान हुआ है. किसानों ने क्षेत्र के पटवारी को जानकारी दी है और सर्वे कराकर मुआवजा की मांग की है. किसान हाथों में तुषार से सूख चुके चना, मसूर के पौधे लेकर पहुंचे. राहतगढ़ क्षेत्र के सोठिया, काटी घाटी, जामुन ढाना, जैतपुरा, हिनोतियाकलां, चंदनहारी, मड़देवरा आदि गांव के किसानों ने पाला से बर्बाद हुई फसलों की जानकारी दी है.

अधिकारी बोले- नुकसान पाला से नहीं हुआ
संयुक्त संचालक कृषि के बीएल मालवीय ने बताया कि पाला से पूरी तरह फसल प्रभावित होने की सूचना नहीं है, लेकिन अधिकांश जगहों पर खेत में बीच-बीच में पौधे सूखे हैं तो वह फंगस व उकटा रोग के कारण हो सकते हैं. फंगस से निपटने किसानों को फसल चक के हिसाब से बुवाई करनी चाहिए.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Sagar news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *