स्वाद में खट्टा-मीठा देसी बेर! हृदय रोग और कब्ज के लिए रामबाण, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

सौरभ वर्मा/रायबरेली : बेर नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है क्योंकि यह बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों को भी काफी पसंद आता है. खासकर महाशिवरात्रि पर इसे भगवान शिव के प्रसाद के रूप में भी उन्हें अर्पित किया जाता है. कई लोगों के मन में एक भ्रम होता है कि जिनको जुकाम है उन्हें बेर का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन हम आपको बता दें कि बेर खाने के कई फायदे हैं. क्योंकि बेर में प्रोटीन , विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और ये हृदय रोग और कब्ज जैसी कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होते

आयुर्वेद में इसे एक बेहद लाभकारी औषधीय फल माना गया है, जो खट्टा-मीठा होने के साथ ही बेहद स्वादिष्ट होती है क्योंकि इसमें कई प्रकार के ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. बेर के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी देते हुए रायबरेली की आयुर्वेदिक चिकित्सक आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि खट्टी मीठी बेर स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होती है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, तांबा, मैगनीज, पोटेशियम पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों और ऑस्टियोपोरोसिस रोग को सही करने में कारगर साबित होता है. ऑस्टियोपोरोसिस होने पर आपकी शरीर की हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती है. जिसके वजह से सामान्य शारीरिरक क्रिया जैसे खांसना, छिंकना या झुकने तक से हड्डियां टूटने लगती है.

विटामिन का होता है मुख्य स्त्रोत
आयुर्वेदिक चिकित्सक आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि बेर विटामिन का मुख्य स्रोत होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी6 के साथ ही विटामिन सी एवं विटामिन बी कंपलेक्स पाया जाता है. यह हमें तनाव और चिंता से बचाने के लिए काफी कारगर साबित होता है.

बेर इन बीमारियों में कारगर
डॉ. आकांक्षा दीक्षित बताती हैं कि बेर में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं. बेर में पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड फ्लो और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. बेर आप ताजा खाएं या सूखा दोनों से ही आपको ये फायदा मिलेगा. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. बेर खाने से दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं. बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है. दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप हर दिन बेर का सेवन कर सकते हैं. बेर में फाइबर मौजूद रहता है इसकी वजह से ये कब्ज से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है. यह सिर्फ कब्ज ही नहीं बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में काफी ज्यादा सहायक होता है.

Tags: Health News, Life18, Local18, Rae Bareli News, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *