फरवरी में बिहार से लाखों लोग पहुचेंगे अयोध्या, गाड़ियों की हुई रिकॉर्ड बुकिंग

उधव कृष्ण, पटना. रामलला की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न हो गया है. इससे माता सीता की जन्मस्थली बिहार और राम जन्मभूमि अयोध्या का जुड़ाव और भी प्रगाढ़ हो गया है. 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से लेकर फरवरी के पहले हफ्ते तक केवल पटना से अयोध्या दर्शन करने जाने वालों की संख्या लाखों में पहुंच सकती है. विश्व हिन्दू परिषद के एक पदाधिकारी अखिलेश ने बताया कि 22 जनवरी के बाद प्रतिदिन केवल दक्षिण बिहार से 3 से 4 हजार लोग अयोध्या दर्शन करने जा रहे हैं.

सड़क मार्ग से यह है किराया
फरवरी के पहले सप्ताह तक 40 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने का अनुमान हैं. शहर के टूर एंड ट्रैवल एजेंटों की तमाम छोटी-बड़ी गाड़ियों की बुकिंग अयोध्या के लिए हो चुकी है. बताते चलें कि सड़क मार्ग से 12 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से गाड़ी का किराया चुकाना होगा. वहीं अगर आप मंदिर में दर्शन करके 08-10 घंटे होल्ड करके लौटने का पैकेज लेते हैं तो स्पेशल ऑफर में ये आपको 9,999 रुपए पड़ेगा. गौरतलब है कि लंबे समय से शहर में गाड़ियों की इतनी बुकिंग किसी एक शहर के लिए नहीं हुई थी, जितनी अयोध्या के लिए की जा रही है.

1 फरवरी से सीधी फ्लाइट सेवा भी होगी शुरू
अयोध्या में पटना और बिहारवासियों के आवागमन को और सुगम बनाने के लिए 01 फरवरी से पटना और दरभंगा से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान भी शुरू होने जा रही है. किराया की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 2,999 रुपए होगी. वहीं, अयोध्या के लिए पटना से साप्ताहिक बस सेवा भी शुरू की जा रही है.

अक्षय, अजय से लेकर किंग खान तक को इस बिहारी राइटर ने बनाया स्टार, दी एक से एक सुपरहिट फिल्में

स्पेशल ट्रेन से भी जा सकेंगे अयोध्या
बताया जा रहा है कि 30 जनवरी के बाद यह ट्रेन एक या दो दिन चलाने की उम्मीद है. वहीं दूसरी ओर कोलकाता से भी पटना होते हुए एक आस्था स्पेशल ट्रेन चलेगी. रेलवे से जुड़े जानकारों के अनुसार पूर्व मध्य रेलवे के दरभंगा, मुजफ्फरपुर जैसे प्रमुख स्टेशनों से भी एक-एक आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी मिलेगी, इसका भी प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

5 स्कूल और सिर्फ 5 बच्चे: पटना DM और केके पाठक के बीच तकरार से कन्फ्यूजन बरकरार, जानें ताजा हालात

इस जोन से पांच से अधिक आस्था स्पेशल ट्रेन चलने की उम्मीद है, जो अगले दो से तीन महीने तक चलेगी. इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी गयी है. आस्था स्पेशल ट्रेन जिस जोन से गुजरेगी, उसकी मॉनिटरिंग नजदीकी जोन के जिम्मे होगा. टूर एंड ट्रैवल कंपनी के मालिकों की मानें तो लाखों की संख्या में लोग अयोध्या पहुंचने वाले हैं.

Tags: Ayodhya, Bihar News, Local18, PATNA NEWS, Ram Mandir

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *