2026 तक चांद पर इंसानों को नहीं भेजेगा अमेरिका, आखिर क्यों?

हाइलाइट्स

NASA ने अपने चांद पर इंसानों को भेजने का मिशन को स्थगित कर दिया है.
मिशन को साल 2026 तक के लिए स्थगित किया गया है.

NASA Moon Mission: अमेरिका की चांद पर मानव को उतारने की कोशिशों को बड़ा झटका लगा है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) एक बार फिर चांद पर इंसानों को भेजने की कोशिश की तैयारी काफी जोर-शोर से कर रहा था. अब खुद NASA ने ऐलान किया है कि वह फिलहाल इस मिशन को टाल रहा है.

न्यूज एजेंसी AP के अनुसार नासा ने चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों की लैंडिंग को कम से कम 2026 तक के लिए स्थगित कर दिया है. NASA इसी साल के अंत तक चार अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने वाला था. इसके लिए वह तैयारी में जुटा था. नासा के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि आर्टेमिस III मिशन, अपोलो कार्यक्रम के बाद पहली बार चांद पर मनुष्यों को उतारने के महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंचने की योजना बनाई गई. लेकिन यह 2026 तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

पढ़ें- फेल हो गया NASA का मून मिशन! चांद पर नहीं उतर सका पेरेग्रीन लैंडर, टूटा अमेरिका का सपना

क्या थी उम्मीद
देरी के प्राथमिक कारणों में स्पेसएक्स का स्टारशिप, विशाल रॉकेट और अंतरिक्ष यान सिस्टम विकसित करने का दृष्टिकोण शामिल है, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को चांद की कक्षा से दक्षिणी ध्रुव तक ले जाने की उम्मीद है. 2023 में दो स्टारशिप परीक्षण उड़ानें विस्फोटों में समाप्त हुईं.

NASA Moon Mission: 2026 तक चांद पर इंसानों को नहीं भेजेगा अमेरिका, आखिर क्यों? सामने आ गई वजह

इस कारण देरी
नासा के अधिकारियों ने कहा कि वे चांज की सतह पर रहने के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहने जाने वाले स्पेससूट की इंजीनियरिंग में भी देरी की उम्मीद कर रहे हैं. स्पेसएक्स के स्टारशिप विकास और स्पेससूट दोनों ऐसे कारक थे जिन्हें नासा के महानिरीक्षक सहित सरकारी निगरानीकर्ताओं ने संभावित कारकों के रूप में बताया है, जो आर्टेमिस III मिशन के लिए देरी का कारण बन सकते हैं.

Tags: Mission Moon, Nasa

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *